अब हवाई यात्रा के दौरान कर सकेंगे कॉलिंग और इंटरनेट का इस्तेमाल, दूरसंचार विभाग ने लगाई मुहर | Now Passenger will use Calling and internet services while travel in flights

अब हवाई यात्रा के दौरान कर सकेंगे कॉलिंग और इंटरनेट का इस्तेमाल, दूरसंचार विभाग ने लगाई मुहर

अब हवाई यात्रा के दौरान कर सकेंगे कॉलिंग और इंटरनेट का इस्तेमाल, दूरसंचार विभाग ने लगाई मुहर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : April 5, 2019/11:51 am IST

नई दिल्ली: दूरसंचार विभाग ने विमानों में उड़ान के दौरान कॉलिंग और डेटा सेवा मुहैया कराए जाने की अनुमति दे दी है। अब समुद्री यात्रा, घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय विमानों में यात्रा करने वाले यात्री यात्रा के दौरान कॉलिंग और डेट का इस्तेमाल कर सकेंगे। बता दें दुनिया की 30 शिर्ष विमान कंपनियां पहले ही ऐसी सुविधा प्रदान करती है। अब भारत भी घरेलु और अंतर्राष्ट्रीय विमानों में यह सुविधा प्रदान करेगी। यह सुविधा भारती एयरटेल और अनुषंगी कंपनी इंडो टेलीपोर्ट्स प्रदान करेंगे।

Read More: कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी का गाजियाबाद में रोड शो, हजारों की तादाद में जुटे समर्थक

गौरतलब है कि भारती एयरटेल और अनुषंगी कंपनी इंडो टेलीपोर्ट्स ने दस साल पहले विमानों में यात्रियों को कॉलिंग और इंटरनेट सेवाएं प्रदान करने की अंनुमति मांगी थी, जिस पर विभाग ने 3 अप्रैल को मुहर लगा दी है। बताया जा रहा है कि ये सुविधाएं सैटेलाइट के जरिए प्रदान की जाएगी।

Read More: संपत्ति के मामले में भाजपा प्रत्याशी से आगे हैं ये कांग्रेस उम्मीदवार, पेश किया 15 करोड़ से ज्यादा की जायदाद.. जानिए

मिली जानकारी के अनुसार दूरसंचार विभाग ने गुरुवार 3 अप्रैल को एक निर्देश जारी करते हुए कहा कि इंडो टेलीपोर्ट्स लिमिटेड को पैरेंट कंपनी के पास फ्लाइट एंड मैरिटाइम कनेक्टिविटी रूल्स, 2018 के मुताबिक मिले लाइसेंस के तहत आईएफएमसी सर्विस देने की इजाजत दी जाती है। दूरसंचार विभाग का यह फैसला उस वक्त आया है, जब इन दिनों देश में टेलिकॉम कंपनियों के बीच डेटा वार चल रहा है।

Read More: योगी आदित्यनाथ बोले- कांग्रेस मुस्लिम लीग के वायरस से संक्रमित, अगर जीती तो पूरे देश में फैल जाएगा संक्रमण

इस टेक्निक का होगा इस्तेमाल
उड़ान के दौरान यात्रियों को कॉलिंग और इंटरनेट की सुविधा मुहैया कराये जाने के लिए मोबाइल कम्युनिकेशन सर्विस ऑन बोर्ड एयरक्राफ्ट नामक खास तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, जिसके चलते आसानी से उड़ान के दौरान कॉलिंग और इंटरनेट का इस्तेमाल किया जा सकता है।