गर्भवती महिलाओं को बड़ी राहत, अब सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मिलेगी सोनोग्राफी की सुविधा | Now Patent will Receive sonography Facility in Community Health Centers

गर्भवती महिलाओं को बड़ी राहत, अब सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मिलेगी सोनोग्राफी की सुविधा

गर्भवती महिलाओं को बड़ी राहत, अब सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मिलेगी सोनोग्राफी की सुविधा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : November 13, 2019/1:51 am IST

रायपुर: दुर्ग जिला कलेक्टर ने बुधवार को ग्रामीण गर्भवती महिलाओं को बड़ी राहत दी है। दरअसल कलेक्टर अंकित आनंद ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देश देते हुए सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रो में सोनोग्राफी की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मैकेनिम बनाने का निर्देश दिया है। कलेक्टर अंकित आनंद के इस निर्देश से ग्रामीण क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं को बड़ी राहत मिलेगी।

Read More: सीएम आवास में आज जन चौपाल, प्रदेश की जनता की समस्या सुनेंगे भूपेश बघेल

कलेक्टर अंकित आनंद ने बैठक में कहा की डीएमएफ के माध्यम से एवं जीवनदीप समिति के माध्यम से स्वास्थ्य क्षेत्र में अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। इनका तय समय के भीतर क्रियान्वयन सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जिला अस्पताल में थायराइड जांच एवं पी स्मीयर जांच की सुविधा आरंभ हो गई है। उन्होंने कहा कि जांच की सुविधा का दायरा बढ़ाना और मरीजों को अधिकाधिक सुविधा देना लक्ष्य है। मरीजों की सुविधाओं के लिए जीवनदीप समिति की राशि के माध्यम से ऐसे कार्य करें जिससे मरीजों को अधिकाधिक स्वास्थ्य सुविधा दिलाने की दिशा में कार्य किया जा सके।

Read More: चलती ट्रेन में चढ़ते वक्त प्लेटफॉर्म से पटरी पर गिरा युवक, देखिए कैसे बची जान

स्वाइन फ्लू के संबंध में रहें अलर्ट, शनिवार को बुलाई बैठक
कलेक्टर ने कहा कि स्वाइन फ्लू के सीजन की आशंका को देखते हुए इससे निपटने की तैयारियों को लेकर अलर्ट रहें। उन अस्पतालों में जिन्हें स्वाइन फ्लू के इलाज के लिए चिन्हांकित किया गया है। वहां पर पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करें। इसके लिए शनिवार को बैठक भी बुलाई गई है ताकि तैयारियों की समीक्षा की जा सके। इसके लिए राज्य स्तरीय विशेषज्ञ आमंत्रित किये जायेंगे जो ऐसी आपदा से निपटने के समुचित उपायों पर चर्चा करेंगे।

Read More: हांफते हुए घायल अवस्था में थाने पहुंचे दंपति, पत्नी ने कहा- ससुराल वालों ने कुत्ते से करवाया….

ग्रामीण क्षेत्रों में कुष्ठ के चिन्हांकन के लिए विशेष अभियान
कलेक्टर ने टीबी तथा कुष्ठ जैसे रोगों के संबंध में स्वास्थ्य विभाग द्वारा की जा रही कार्रवाई की समीक्षा भी की। उन्होंने कुष्ठ के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि एनीमिया के चिन्हांकन में तथा इसके उपचार की दिशा में स्वास्थ्य विभाग एवं महिला एवं बाल विकास विभाग विशेष रूप से समन्वय से कार्य करें। खून की कमी वाली महिलाओं एवं बच्चों के चिन्हांकन होने पर इनके उपचार के साथ बीएमओ इसकी जानकारी परियोजना अधिकारियों को भी प्रदान करें ताकि इनके पोषण आहार की समुचित व्यवस्था की जा सके।

Read More: गोलामाल है भई सब गोलमाल है, 533 रुपए कमाने हो रहा एक लाख से भी ज्यादा का खर्च

तथा हाटबाजार स्वास्थ्य योजना का लाभ
कलेक्टर ने शासन की महत्वाकांक्षी योजना मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना एवं मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना की समीक्षा की और अधिकाधिक लोगों तक इसका लाभ देने लगातार मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए।

Raad More: सीएम भूपेश बघेल का बड़ा ऐलान, कहा- करतारपुर जाने वालों के लिए स्पेशल ट्रेन, छत्तीसगढ़ सरकार उठाएगी खर्च

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/S1pACjUXf5U” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers