अब इलाके में बेहतर होगी सुरक्षा व्यवस्था, आरक्षक स्तर के कर्मचारियों को मजबूत करने की नई पहल | Now the area will be better security system,New initiatives to strengthen the staff of the reserve level

अब इलाके में बेहतर होगी सुरक्षा व्यवस्था, आरक्षक स्तर के कर्मचारियों को मजबूत करने की नई पहल

अब इलाके में बेहतर होगी सुरक्षा व्यवस्था, आरक्षक स्तर के कर्मचारियों को मजबूत करने की नई पहल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : March 17, 2019/4:17 am IST

उज्जैन। पुलिस में अब आरक्षक स्तर के कर्मचारियों को मजबूत करने के लिए ‘बिट’ प्रणाली शुरू किया जा रहा है। इस नई बिट प्रणाली के अंतर्गत थानों का प्रभार तो निरीक्षक के पास रहेगा, लेकिन मोहल्लों का प्रभार आरक्षक स्तर के अधिकारी के पास रहेगा। इसके तहत हर आरक्षक को शहरी क्षेत्र में एक से अधिक मोहल्ले का चार्ज दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें:चीन ने होली पर की ‘सर्जिकल स्ट्राइक’, राफेल, एके47, टैंक बम पिचकारियों से किया भारतीय 

इसी प्रकार ग्रामीण इलाकों में भी एक से अधिक गांव दिए जाएंगे और इन मोहल्लों और गांव में उस प्रभारी का मोबाइल नम्बर भी खास-खास स्थानों पर डिस्प्ले कराया जाएगा। जिससे आम लोगों अपने क्षेत्र के बिट प्रभारी से सीधे संपर्क कर सकेंगे। इस प्रणाली के तहत हर आरक्षक अपने क्षेत्र के प्रभारी के साथ-साथ उसके क्षेत्र में होने वाले अपराध का भी जिम्मेदार होगा।

ये भी पढ़ें:तेजस्वी यादव ने कहा- ‘चंद सीटों के लिए अड़े रहे तो जनता माफ नहीं करेगी’

मामले पर पुलिस अधीक्षक का कहना है कि थाना प्रभारी स्तर के अधिकारी हर गली मोहल्ले के लोगों से संपर्क नहीं कर पाते हैं। इसलिए क्षेत्र में होने वाली गतिविधियों से अंजान होते हैं। ऐसे में आरक्षक स्तर के अधिकारी अब आम लोगों के संपर्क में रहेंगे। और सभी गतिविधियों से अपने अधिकारियों को अवगत कराने का भी काम करेंगे।

 
Flowers