अब आपका WhatsApp चैट पढ़ सकेगा Facebook? जानिए कंपनी ने कौन सी पॉलिसी में किया है बदलाव... | Now your WhatsApp data will be shared on Facebook and Instagram?

अब आपका WhatsApp चैट पढ़ सकेगा Facebook? जानिए कंपनी ने कौन सी पॉलिसी में किया है बदलाव…

अब आपका WhatsApp चैट पढ़ सकेगा Facebook? जानिए कंपनी ने कौन सी पॉलिसी में किया है बदलाव...

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:33 PM IST, Published Date : January 7, 2021/11:17 am IST

रायपुर: वाट्सअप यूजर्स को इन दिनों एक नोटिफिकेशन आ रहा है, लोगों में इस बात को लेकर हड़कंप मचा हुआ है कि आखिर ये नया पंगा क्या है? वाट्सअप आखिर क्या नया बदलाव करने का जा रहा है। दरअसल कंपनी ने अपने कुछ नियमों में बदलाव किए हैं, जिसके लिए यूजर्स को नोटिफिकेशन भेजे जा रहे हैं। इनको एक्सेप्ट करने के लिए लोगों के पास 8 फरवरी तक का टाइम है। वाट्सअप ने ये चेतावनी भी दी है कि अगर आप नई पॉलिसी को एक्सेप्ट नहीं करते हैं तो आपका अकाउंट डिलीट हो जाएगा। ये स्टैन्डर्ड प्रैक्टिस है, लेकिन इस पॉलिसी में कई ऐसी बाते हैं, जिन पर गौर करना चाहिए। आइए हम आपको बताते हैं कि वाट्सअप ने किस पॉलिसी में बदलाव किए हैं….

Read More: माइलो मीटर में चिप लगाकर बढ़ाते थे रीडिंग, 4 पुलिसकर्मी सस्पेंड, आरक्षक ने वीडियो वायरल कर किया था भ्रष्टाचार का खुलासा

दरअसल अब वाट्सअप, फेसबुक और इंस्टाग्राम का विलय हो गया है, तीनों सोशल साइट अब एक ही कंपनी के बैनर तले हैं। अब वाट्सअप यूजर्स का डाटा भी फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसी कंपनी के दूसरे प्रोडक्ट्स के साथ भी शेयर किया जाएगा। नई पॉलिसी में इस बात की जानकारी दी गई है कि कैसे वाट्सअप यूजर्स का डाटा फेसबुक और इंस्टाग्राम के लिए उपयोग किया जाएगा।

Read More: रिटायर्मेंट के बाद पाना चाहते हैं पेंशन.. तो इन पॉलिसी में कर सकते हैं निवेश

क्या कहती है नई पॉलिसी
नई पॉलिसी में फेसबुक और इंस्टाग्राम का इंटीग्रेशन ज्यादा है और अब यूजर्स का पहले से ज्यादा डाटा फेसबुक के पास होगा। वाट्सअप का डाटा पहले भी फेसबुक के साथ शेयर किया जा रहा था, लेकिन कंपनी ने साफ कर दिया है कि फेसबुक के साथ वाट्सअप और इंस्टाग्राम का इंटीग्रेशन ज्यादा रहेगा। वाट्सअप की अपडेटेड पॉलिसी में आपके द्वारा कंपनी को दिए जा रहे लाइसेंस में कुछ बातें लिखी गईं हैं। इसमें लिखा है कि हमारी सर्विसेज को ऑपरेट करने के लिए आप वाट्सअप को जो कंटेंट आप अपलोड, सबमिट, स्टोर, सेंड या रिसीव करते हैं, उनको यूज, रिप्रोड्यूस, डिस्ट्रीब्यूट और डिस्प्ले करने के लिए दुनियाभर में, नॉन-एक्सक्लूसिव, रॉयल्टी फ्री, सब्लिसेंसेबल और ट्रांसफरेबल लाइसेंस देते हैं। साथ ही लिखा है कि इस लाइसेंस में आपके द्वारा दिए गए अधिकार हमारी सेवाओं के संचालन और उपलब्ध कराने के सीमित उद्देश्य के लिए हैं।

Read More: बिलासपुर से हवाई सेवा शुरू करने के लिए किए जा रहे हरसंभव प्रयास, सीएम बघेल ने सांसद विवेक तन्खा से की चर्चा

फेसबुक पर वाट्सअप का कौन सा डाटा साझा किया जाएगा?
1. ’वॉट्सअप अकाउंट के रजिस्ट्रेशन की जानकारी, जैसे आपका मोबाइल नंबर
2. ’वाट्सअप पेमेंट का इस्तेमाल करके किए गए खरीदारी का ब्योरा
3. ’आप वाट्सअप पर दूसरे लोगों या बिजनेस अकाउंट से किस तरह बातचीत करते हैं
4. ’आपके मोबाइल फोन से जुड़ी जानकारी जैसे कि आपके फोन का हार्डवेयर मॉडल, ऑपरेटिंग सिस्टम, बैटरी लेवल, मोबाइल नेटवर्क, सिग्नल स्ट्रेंथ, टाइम जोन
5. ’आपका आईपी एड्रेस, जो आपके फोन की लोकेशल और इंटरनेट से जुड़ी अन्य जानकारियां देता है

Read More: अमिताभ बच्चन की आवाज में कोरोना कॉलर ट्यून हटाने की मांग, दिल्ली हाईकोर्ट में दायर जनहित याचिका

वाट्सअप द्वारा किए गए इस बदलव का सीधा मतलब से है कि आपकी वाट्सअप से जुड़ी सभी जानकारियां अब फेसबुक के पास भी जाएगी। लेकिन पिछली प्राइवेसी पॉलिसी में ये लिखा हुआ था कि  आप वाट्सअप पर जो भी शेयर करते हैं, चाहे वो आपके मैसेज हों, फोटो हों या अकाउंट की डीटेल, वो कभी भी फेसबुक या फेसबुक की दूसरी ऐप्लीकेशन पर दूसरों के देखने के लिए शेयर नहीं की जाएंगी और न ही इन दूसरी ऐप्स पर पोस्ट की हुई कोई भी चीज वाट्सअप पर दूसरों के देखने के लिए शेयर की जाएगी। लेकिन अब इस पॉलिसी में बदलाव किया गया है।

Read More: छत्तीसगढ़ के इस जिले के लिए ‘टैग लाइन’ एवं ‘लोगो’ डिजाइन प्रतियोगिता, बड़ी इनाम राशि की घोषणा

वाट्सअप नहीं पढ़ सकेगा आपका चैट
आपको बता दें कि फिलहाल तो एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन की वजह से वाट्सअप आपके मैसेज नहीं पढ़ सकता और ये बात नई वाली प्राइवेसी पॉलिसी में भी लिखी हुई है। दरअसल आप जो मैसेज भेजते हैं चाहे वह फोटो, टेक्स्ट तो पहले वह वाट्सअप के सर्वर में जाता है, लेकिन जैसे ही वह सामने वाले को डिलीवर होता है, मैसेज सर्वर से डिलीट हो जाता है। अगर किसी वजह से मैसेज सामने वाले को नहीं पहुंच पाता है तो वाट्सअप उसे अपने सर्वर पर ज्यादा से ज्यादा 30 दिन तक स्टोर करता है, जिसके बाद उसे हटा दिया जाता है।

Read More: बेकाबू हो रहा है बर्ड फ्लू, लक्षण से लेकर उपचार देखें वह हर जानकारी जो आप जानना चाहते हैं

ऐसे शेयर किया जा सकता है डाटा
वाट्सअप भले ही आपके डाटा को शेयर न कर पाए, लेकिन जिससे आप बात कर रहे हैं, वो जरूर ऐसा कर सकता है। जब आप किसी कॉल सेंटर को कॉल करते हैं तो बात शुरू होने से पहले आपको बताया जाता है कि आपकी कॉल ट्रेनिंग और गुणवत्ता  के लिए रिकार्ड की जा सकती है। कुछ ऐसा ही हाल वॉट्सअप बिजनेस पर बात करने का हो सकता है।

Read More: पुणे के चिड़ियाघर में आवारा कुत्तों के कारण चार काले हिरणों की मौत

फेसबुक आपका वाट्सअप डाटा कैसे इस्तेमाल करेगा?
1. ’ये समझने के लिए कि फेसबुक की सर्विस (वाट्सअप) किस तरह से इस्तेमाल की जा रही है
2. ’इन्फ्रास्ट्रक्चर और डिलीवरी सिस्टम को सुधारने के लिए
3. ’फेसबुक के सारे प्रोडक्टस को ज्यादा सेफ और सिक्योर बनाने के लिए ताकि स्पैम और दूसरी गतिविधियों से बचा जा सके
4. ’आपकी पसंद के हिसाब से फेसबुक पर कॉन्टेन्ट दिखाने, बेहतर फ्रेंड सजेशन सर्विस के लिए या आपसे जुड़े हुए ऐड दिखाने के लिए

Read More: महाराष्ट्र: ठाणे में कोविड-19 के 451 नए मामले, छह लोगों की मौत