OBC वर्ग के लोगों को सरकार का तोहफा, अब सरकारी भर्तियों में मिलेगा 27 प्रतिशत आरक्षण! | 27% OBC Reservation bill passed in madhya pradesh assembly, CM Kamal Nath gift to OBC community

OBC वर्ग के लोगों को सरकार का तोहफा, अब सरकारी भर्तियों में मिलेगा 27 प्रतिशत आरक्षण!

OBC वर्ग के लोगों को सरकार का तोहफा, अब सरकारी भर्तियों में मिलेगा 27 प्रतिशत आरक्षण!

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : July 23, 2019/9:24 am IST

भोपाल: मध्यप्रदेश विधानसभा के मानूसन सत्र में सोमवार को ओबीसी आरक्षण के मुद्दे पर चर्चा हुई। सदन में चर्चा के बाद ओबीसी आरक्षण विधेयक सर्वसम्मति से पारित हो गया है। इसके साथ ही अब ओबीसी वर्ग के लोगों को नौकरी और अन्य भर्तियों में 27 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा।

Read More: रायपुर पहुंचे त्रिपुरा के नव नियुक्त राज्यपाल रमेश बैस, कहा केंद्रीय नेतृत्व ने जो जिम्मेदारी दी है उसे निभाउंगा

गौरतलब है कि बीते दिनों उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी ने आरक्षण के संबंध में सदन में अपना पक्ष रखते हुए कहा था कि सभी विभागों में खिलाड़ियों को 2% आरक्षण की व्यवस्था की जाएगी। इस संबंध में जल्द ही कैबिनेट में प्रस्ताव लाया जाएगा। सरकार ने बजट में खेल के लिए 700% राशि की बढ़ोतरी की है। इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मेडल जीतने वाले खिलाड़ी को दो करोड़ रुपए ​ईनाम के तौर पर दिया जाएगा।

Read More: सहायक अध्यापक ने उच्च अधिकारियों पर लगाया रिश्वत मांगने का आरोप, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ शिकायती पत्र

वहीं, आरक्षण की इस नीति पर नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने कहा है कि यह एक गंभीर मुद्दा है। सिर्फ ए ग्रेड के अधिकारियों को आरक्षण का लाभ मिल रहा है। जबकि वर्ग 2 और 3 के कर्मचारी आरक्षण का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। आरक्षण के मुद्दे पर पक्ष और विपक्ष दोनों को एक साथ बैठकर रणनीति बनानी होगी।

Read More: खाद्य विभाग की बड़ी कार्रवाई, कई प्रतिष्ठानों पर मारा छापा, बिना लाइसेंस चल रही थी फूड फैक्टरी