पुराने दोस्त रूस ने दिखाई दरियादिली.. ऑक्सीजन, दवाई और मेडिकल सप्लाई से भरे 2 विमान पहुंचे भारत | Old friend Russia showed generosity .. 2 planes filled with oxygen

पुराने दोस्त रूस ने दिखाई दरियादिली.. ऑक्सीजन, दवाई और मेडिकल सप्लाई से भरे 2 विमान पहुंचे भारत

पुराने दोस्त रूस ने दिखाई दरियादिली.. ऑक्सीजन, दवाई और मेडिकल सप्लाई से भरे 2 विमान पहुंचे भारत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : April 29, 2021/8:03 am IST

नई दिल्ली। कोरोना से जूझ रहे देश को रूस से बड़ी राहत मिली है। भारत की मदद के लिए भरोसेमंद दोस्त रूस एक बार फिर आगे आया है। रूस ने भारत को कोरोना महामारी से उबारने के लिए मेडिकल उपकरणों से भरे दो विमान भेजे हैं। जो गुरुवार सुबह दिल्ली हवाई अड्डे पर उतर गए हैं।

पढ़ें- महिला कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष मांडवी चौहान के निधन पर सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जताया शोक

जानकारी के मुताबिक रूस से भेजी गई स्पेशल फ्लाइटों में 20 ऑक्सीजन कंसेनट्रेटर, 75 वेंटिलेटर्स, 150 बेडसाइड मॉनिटर्स और दवाइयां शामिल हैं। कुल मिलाकर करीब 22 मीट्रिक टन राहत सामग्री भारत भेजी गई है। जिसे अब कोरोना से जूझ रहे देश के विभिन्न राज्यों में रवाना किया जाएगा।

पढ़ें- सीएम शिवराज आज शाम किसानों को करेंगे संबोधित, कर सकते हैं बड़ा ऐलान!

रूस ने यह मदद बुधवार को राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन और पीएम नरेंद्र मोदी के बीच हुई फोन कॉल के बाद भेजी। दोनों नेताओं की यह बातचीत यूं तो भारत में कोरोना महामारी के प्रकोप पर आधारित थी लेकिन इसमें दोनों देशों से जुड़े कई द्विपक्षीय मुद्दों पर भी चर्चा की गई।

पढ़ें- दवाओं की कालाबाजारी पर सरकार सख्त, मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा- आर…

दोनों नेताओं के बीच बातचीत में रूसी कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक वी पर भी चर्चा हुई। इस वैक्सीन का पहला बैच अगले महीने तक भारत पहुंचने वाला है। कोविशील्ड और कोवैक्सीन के बाद भारत के पास यह तीसरी वैक्सीन हो जाएगी, जिससे भारत के लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। समझौते के तहत भारत में Sputnik V का निर्माण किया जाएगा। जिसे बाद भारत, रूस के साथ ही दुनिया के बाकी देशों को भी बेचा जाएगा। रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने उनकी वैक्सीन को मंजूरी देने पर भारत की सराहना भी की।

पढ़ें- 30 हजार रुपए के लिए निजी अस्पताल में 8 घंटे पड़ा रहा बेटे का शव, मंत…

इस बातचीत के बाद PMO ने बयान जारी करके कहा, ‘पीएम मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन को कॉल करने के लिए शुक्रिया कहा। साथ ही भारत को मदद करने के लिए उनका आभार भी जताया।’ वहीं रूस ने बयान में कहा, ‘राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन ने कोरोना वायरस से निपटने में मोदी सरकार को अपना समर्थन व्यक्त किया। साथ ही उन्हें बताया कि भारत की मदद के लिए वे इमरजेंसी हेल्प भेज रहे हैं।’