कोरोना पॉजिटिव होने पर सबसे पहले दिखेगा यह लक्षण, शोधकर्ताओं ने की संक्रमण के क्रम की पहचान, आप भी जानिए | On being corona positive, this symptom will be seen first

कोरोना पॉजिटिव होने पर सबसे पहले दिखेगा यह लक्षण, शोधकर्ताओं ने की संक्रमण के क्रम की पहचान, आप भी जानिए

कोरोना पॉजिटिव होने पर सबसे पहले दिखेगा यह लक्षण, शोधकर्ताओं ने की संक्रमण के क्रम की पहचान, आप भी जानिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : August 17, 2020/12:53 pm IST

न्यूयॉर्क। कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर अमेरिका में शोधकर्ताओं को एक अहम कामयाबी हासिल हुई है। शोधकर्ताओं ने अब कोरोना के लक्षणों का क्रम पहचान लिया है, जिसकी सहायता से ये पता लगाना आसान हो जाएगा किसी व्यक्ति को कोरोना है या नहीं। अमेरिकी शोधकर्ताओं ने विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से बताए गए लक्षणों का क्रम तैयार कर लिया है।

ये भी पढ़ें: पहली बार ‘तिरंगे’ के रंग में रंगा कनाडा स्थित नियाग्रा फॉल्स, दुनिया के कई दे…

शोधकर्ताओं ने कोविड-19 के लक्षणों के क्रम के बारे में जो जानकारी दी वो इस प्रकार है, अगर कोई शख्स कोरोना से संक्रमित है तो सबसे पहले उसे बुखार महसूस होगा, उसके बाद खांसी, मांसपेशियों में दर्द और फिर जी मचलना, उल्टी और दस्त जैसे लक्षण नजर आने लगते हैं।

ये भी पढ़ें: आसमान में उड़ रहे ड्रोन पर ईगल ने किया अटैक, पलभर में कर दिया तबाह

कोरोना वायरस के लक्षणों को पहचान जाने से ये लाभ होगा कि अब कोरोना संक्रमित शख्स को इलाज के लिए जल्द अस्पताल में भर्ती करा दिया जाएगा। यह नया शोध फ्रंटियर्स इन पब्लिक हेल्थ नाम की पत्रिका में छपा है, जिसके मुताबिक लक्षणों का क्रम पता चलने से डॉक्टर, मरीज के इलाज की योजना आसानी से बना सकता है।

ये भी पढ़ें: रोहिंग्याओं को आतंकी बनाने की ट्रेनिंग दे रही ISI, खुफिया सूत्रों स…

डॉक्टर्स का कहना है कि क्रम पता चलने से इस बीमारी को समय से पहले भी नियंत्रित किया जा सकता है। अमेरिका के दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के शोध लेखक पीटर कुन का कहना है कि इस क्रम की मदद से विशेष तौर पर यह जानना आसान हो जाएगा कि हम कोरोना जैसी फ्लू बीमारियों से कब पार हो जाएंगे।

 
Flowers