दीपावली के दिन खास ड्रेस पहने, जो पारंपरिक और आकर्षक भी दिखे

Reported By: Pushpraj Sisodiya, Edited By: Pushpraj Sisodiya

Published on 18 Oct 2017 10:25 AM, Updated On 18 Oct 2017 10:25 AM

 

दीपावली के दिन पारंपरिक तौर पर सजने-धजने का एक महत्वपूर्ण अवसर मिल जाता है. जिसे शायद ही कोई गंवाना चाहेगा. सभी चाहते हैं कि वे जब अपने दोस्तों-रिश्तेदारों से मिलें तो हर कोई उनके पारंपरिक लुक की तारीफ करें. ऐसे में यह चयन करना वाकई कठिन हो जाता है कि कैसा परिधान पहना जाए जिसमें आप आकर्षक तो लगें ही साथ ही आप बाकी सभी से अलग भी दिखाई दें.

हमारी मान्याताओं और परंपराओं के अनुसार दीपावली के दिन धन की देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है इसीलिए हम उनके प्रति अपना सम्मान प्रकट करने के लिए नए कपड़े पहनते हैं. इसीलिए सबसे पहले तो आप भी अच्छे भविष्य कीॉ कामना करते हुए नए कपड़ों का ही चयन करें. अगर आप भी दीपावली के लिए खरीददारी करने की तैयारी कर रहे हैं लेकिन अभी भी इसी असमंजस में हैं कि क्या पहना जाए ताकि सभी आपकी पसंद की तारीफ करें तो निम्मलिखित सुझाव आपके लिए सहायक सिद्ध हो सकते हैं.

महिलाएं क्या पहने-

दीपावली वाले दिन हल्के रंग के परिधानों का चयन बिल्कुल ना करें. इससे त्यौहार की चमक भी फीकी पड़ जाएगी, इसके विपरीत गहरे तीखे रंग जो आमतौर पर आप पहनना पसंद नहीं करते उन्हें दीपावली पर पहनना आपको अधिक आकर्षक प्रदर्षित करेगा.

ऑफिस जाने वाली अधिकांश महिलाएं पारंपरिक गहने पहनना पसंद नहीं करती लेकिन दीपावली पर अगर उन गहनों को पहनेंगे तो आपकी खूबसूरती और अधिक बढ़ जाएगी. सोने और चांदी के गहनों का प्रयोग अच्छा रहेगा. लेकिन हां, जो भी पहने इस बात का ख्याल रखें की वह आपकी ड्रेस के साथ मेल खा रहा है. 

भारतीय परिवेश में हर खुशी के मौके पर मेहंदी लगाना शुभ माना जाता है इसीलिए दीपावली पर मेहंदी का प्रयोग करना चाहिए. आजकर बाजार में बने-बनाए हिना-टैटू मिलते हैं आपका उनका चयन भी कर सकती हैं.

कमरबंद या साड़ी बेल्ट का ट्रेंड आजकर जोरों पर है. ट्रेडिशनल ड्रेस पर ये तो बेहद खूबसूरत लगते हैं. अगर आप साड़ी या लहंगा पहन रही है तो इन्हें भी एकबार ज़रुर ट्राई करें.

पारंपरिक कपड़ों के साथ मॉडर्न फुटवियर अच्छे नहीं लगेंगे, इसीलिए आप परंपरागत भारतीय फुटवियर का चयन करें. ट्रेडिशनल टच के लिए जूतियां पहन सकती है. इसमे स्टोन और थ्रेड वर्क काफी इन है, जो इन्हें एक आकर्षक लुक देता है.

बच्चों को ये पहनाएं-

आजकल मार्केट में बच्चों के लिए भी पारंपरिक परिधान उपलब्ध है, इसीलिए आप उन्हें भी ट्रेनिशनल लुक में ही तैयार करें जिसमें डार्क और भड़कीले रंग का चयन अच्छा रहेगा.

दीपावली वाले दिन बच्चों को पटाखे फोड़ने और दोस्तों के साथ मौज-मस्ती करना बहुत पसंद होता है. इसीलिए उन्हें ऐसे परिधान पहनाए जिसमें वो कंफर्टेबल हों. इसके लिए कॉटन के परिधानों का चयन एक बेहरत विकल्प है.

पारंपरिक परिधानों को अपनाएं पुरुष

दीपावली के लिए खरीददारी करते समय जहां महिलाएं दूसरे से बेहतर दिखने के लिए भारी भरकम ज्वेलरी और परिधानों का चयन करती है. वहीं पुरुषों को हल्के और कम्फर्टेबल कपड़े ज्यादा पसंद आते हैं. ऐसे में दीपावली वाले दिए पारंपरिक वेशभूषा का चयन करें तो उन्हें थोड़ा डिफरेंट लुक मिल जाएगा. अगर आप भी चटख रंगो का प्रयोग करेंगे तो आपकी पर्सनॉलिटी लोगों को और अधिक प्रभावित करेगी.

दीपावली में जो भी पहने लेकिन सिंथेटिक और ढीले-ढाले परिधानों का चुनाव ना करें क्योंकि यह जल्दी आग पकड़ सकते हैं दीपावली फीवर के चलते मार्केट में बेहद आकर्षक परिधान मौजूद हैं. इसीलिए देर किए बिना अपने लिए एक अच्छे और उपयुक्त लुक का चयन कर लें. आप सभी को दीवावली की ढेरों शुभकामनाएं.

 

वेब डेस्क, IBC24

 

Web Title : On special day in Deepawali

जरूर देखिये