50 रुपए के पार पहुंंचे प्याज के दाम! कब लगेगी लगाम ? कारोबारियों ने कहा अभी इतने दिन करना होगा इंतजार | Onion prices reach beyond 50 rupees! When will you stop? The traders said that they will have to wait for so many days

50 रुपए के पार पहुंंचे प्याज के दाम! कब लगेगी लगाम ? कारोबारियों ने कहा अभी इतने दिन करना होगा इंतजार

50 रुपए के पार पहुंंचे प्याज के दाम! कब लगेगी लगाम ? कारोबारियों ने कहा अभी इतने दिन करना होगा इंतजार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : February 22, 2021/10:43 am IST

Onion price latest update: प्याज का दाम आसमान पर हैं जो उतरने का नाम नहीं ले रहे हैं। व्याज के दाम बीते तीन हफ्ते से 50 रुपये के करीब है, जो अब 60 रुपये जा सकता है, रिपोटर्स के मुताबिक, प्याज की महंगाई से फिलहाल राहत मिलने के आसार नहीं है, व्यापारियों की माने तो कम से कम 15 दिन और प्याज दाम गिरने के आसार नहीं है, क्योंकि रबी फसल मार्च में ही बाजार में उतरेगी। दिल्ली की प्रसिद्ध मंडी में प्याज के थोक भाव 45 रुपए तक हैं।

ये भी पढ़ें: अमेरिकी विमानन नियामक ने यूनाइटेड एयरलाइंस को बोइंग 777 विमानों की जांच करने …

इधर महाराष्ट्र के प्याज उत्पादक क्षेत्रों की प्रमुख मंडियों में भी भाव 43 रुपये प्रति किलो तक दर्ज किया गया, नासिक का प्याज सबसे उंचे भाव बिक रहा है, वजह, नासिक प्याज की आवक कम हो रही है, देश में प्याज का उत्पादन तकरीबन सभी क्षेत्रों में होता है, लेकिन महाराष्ट्र में नासिक प्रमुख प्याज उत्पादक क्षेत्र माना जाता है। नासिक के प्याज की क्वालिटी अच्छी होती और यह प्याज ज्यादा दिनों तक टिकता है।

ये भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश के बजट में किसान कल्याण की कई योजनाओं की घोषणा

इस समय प्याज की आवक तकरीबन 30 प्रतिशत कम हो रही है, जिसके चलते बीते सप्ताह में प्याज का भाव करीब 10 रुपये प्रति किलो बढ़ गया है, उन्होंने कहा कि अगले एक पखवाड़े में प्याज की नई फसल उतरेगी जिसके बाद दाम में गिरावट आएगी। रबी सीजन की फसल की आवक बढ़ने पर भी प्याज के दाम पर लगाम लगेगी, कारोबारियों का कहना है कि प्याज के दाम में गिरावट के लिए अभी 15 से 20 दिन और इंतजार करना होगा।

ये भी पढ़ें: एसयूवी श्रेणी में टाटा मोटर्स ने उतारी नयी सफारी, कीमत 14.69 लाख रु…