देश की 100 यूनिवर्सिटी में शुरू होंगे ऑनलाइन कोर्सेज, रेडियो और टीवी चैनल्स से होगी पढ़ाई, 12 TV चैनल खोलने की मंजूरी | Online courses, radio and TV channels will start in 100 universities of the country, approval to open 12 TV channels

देश की 100 यूनिवर्सिटी में शुरू होंगे ऑनलाइन कोर्सेज, रेडियो और टीवी चैनल्स से होगी पढ़ाई, 12 TV चैनल खोलने की मंजूरी

देश की 100 यूनिवर्सिटी में शुरू होंगे ऑनलाइन कोर्सेज, रेडियो और टीवी चैनल्स से होगी पढ़ाई, 12 TV चैनल खोलने की मंजूरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : May 17, 2020/2:40 pm IST

नईदिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 मई को 20 लाख करोड़ रुपये की आर्थिक पैकेज की घोषणा की थी, जिसे लेकर वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कांफ्रेंस की, वित्त मंत्री ने बताया लॉकडाउन के बीच कैसे बच्चे घर से पढ़ाई कर सकेंगे और इसे लेकर सरकार की क्या व्यवस्था है।

ये भी पढ़ें: 8 से 12 जून के बीच होगी 12वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं, शिक्षा विभाग ने जार…

उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के दौरान शिक्षा के स्तर में किसी भी प्रकार की कमी न आए, इसलिए सरकार ने 100 यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन कोर्सेज की अनुमति दे दी है, ऐसे छात्र, जिनके पास लॉकडाउन के दौरान इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध नहीं है, उनके लिए रेडियो और टेलीविजन के माध्यम से ऑनलाइन कोर्सेज शुरू किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें: स्नातक पास युवाओं के लिए छत्तीसगढ़ विधानसभा सचिवालय में निकली भर्ती,…

निर्मला सीतारमण ने कहा, हमारे देश में छात्रों तक शैक्षिक कार्यक्रमों को पहुंचाने के लिए Swayam Prabha DTH चैनल लॉन्च किए जाएंगे, ये चैनल ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले छात्रों की बहुत मदद करेंगे। दिव्यांग छात्रों के लिए अलग से कार्यक्रम बनाए जा रहे हैं, हर क्लास के लिए अलग टीवी चैनल होगा, 12 नए चैनल खोले जाएंगे।

ये भी पढ़ें: अब 18 मई को जारी होगा CBSE 10वीं-12वीं की शेष परीक्षाओं का टाइम टेब…

शिक्षा क्षेत्र में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए मानव संसाधन मंत्रालय ने स्वयं प्रभा चैनल के जरिये शिक्षा गांवों तक पहुंचाने का फैसला किया है, तीन चैनलों को चिन्हित कर लिया है, लाइव टेलिकास्ट के जरिये भी शिक्षा उपलब्ध कराने पर फोकस है। इसके अलावा राज्यों से अनुरोध किया गया है कि वे 4 घंटे का शिक्षा कंटेंट दें, जिसे स्वयं प्रभा चैनलों पर उपलब्ध कराया जाएगा। हर क्लास के लिए अलग-अलह चैनल होगा, पहली से लेकर बारहवीं कक्षा तक के लिए हर अलग-अलग चैनल होंगे।