छत्तीसगढ़ की फ्लैगशिप योजनाओं की होगी ऑनलाइन मॉनिटरिंग, 10 दिनों में पोर्टल बनाने के निर्देश | Online monitoring of Chhattisgarh's flagship schemes will be done, instructions to make portal in 10 days

छत्तीसगढ़ की फ्लैगशिप योजनाओं की होगी ऑनलाइन मॉनिटरिंग, 10 दिनों में पोर्टल बनाने के निर्देश

छत्तीसगढ़ की फ्लैगशिप योजनाओं की होगी ऑनलाइन मॉनिटरिंग, 10 दिनों में पोर्टल बनाने के निर्देश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : April 22, 2020/8:59 am IST

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल निकट भविष्य में राज्य की फ्लैगशिप योजनाओं की माॅनिटरिंग मुख्यमंत्री कार्यालय की वेबसाइट पर आॅनलाईन करेंगे। मुख्यमंत्री ने इन योजनाओं की माॅनिटरिंग में सुविधा की दृष्टि से यह निर्णय लिया है कि इनकी माॅनिटरिंग मुख्यमंत्री कार्यालय की वेबसाइट पर ऑनलाइन की जाए, साथ ही इससे फ्लैगशिप योजनाओं की जानकारी आम जनता के साथ आसानी से साझा भी की जा सकेगी।

पढ़ें- सीएम बघेल ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, प्रधानमंत्री केयर फंड में जमा सीएसआर की राशि राज्य को अंतरित

उन्होंने राज्य की पांच प्रमुख फ्लैगशिप की माॅनिटरिंग के लिए वेबपोर्टल तैयार करने की जिम्मेदारी चिप्स को सौंपी है। ज्ञातव्य है कि मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा राज्य की फ्लैगशिप योजनाओं की लगातार माॅनिटरिंग की जाती है।

पढ़ें- अब रात में नहीं खुलेगा डूमरतराई थोक सब्जी बाजार, टाला गया आदेश

मुख्यमंत्री बघेल ने प्रारंभिक तौर पर मुख्यमंत्री कार्यालय के पोर्टल पर नरवा-गरवा-घुरूवा-बाड़ी, मुख्यमंत्री सुपोषण योजना, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना, मुख्यमंत्री शहरी स्लम अस्पताल योजना, मुख्यमंत्री वार्ड कार्यालय योजनाओं को शामिल करने के निर्देश दिए हैं। आवश्यक होने पर इनमें अन्य योजनाएं भी जोड़ी जा सकेंगी।

पढ़ें- पीलिया प्रकोप : निर्माण के बाद पहली बार बदला जा रहा वाटर प्लांट का …

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इन सभी योजनाओं की माॅनीटरिंग के लिए वेबसाईट बनाने की जिम्मेदारी चिप्स को दी है। सभी विभागीय सचिवों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने विभागों तथा संबंधित संचालनालयों से इसके लिए एक नोडल अधिकारी नामांकित करके तत्काल चिप्स को सूचित करें। नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए जाएं कि वे चिप्स को पूरी जानकारी उपलब्ध कराएं तथा चिप्स के साथ सहयोग करके 10 दिन के भीतर वेबसाईट तैयार करने में सहायता करें।

पढ़ें- जल्द ही ग्रीन जोन में शामिल होगा दुर्ग जिला, शहरी-ग्रामीण क्षेत्रों..

प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा विभाग डाॅ. आलोक शुक्ला को वर्तमान कर्तव्यों के साथ इस कार्य में चिप्स की सहायता करने का कार्य भी सौंपा गया है। सभी विभागों एवं चिप्स को इस संबंध में 3 दिन में एक कार्य योजना बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए हैं। मुख्यमंत्री ने 10 दिनों में पोर्टल बनाने का कार्य पूर्ण करने के निर्देश देते हुए मुख्य सचिव को इस संबंध में तत्काल आदेश जारी करने को कहा है

 
Flowers