ट्राई के नए नियम का विरोध, केबल ऑपरेटर्स ने किया ब्लैक आउट, 250 ऑपरेटर्स हैं हड़ताल पर

 Edited By: Abhishek Mishra

Published on 01 Feb 2019 09:24 AM, Updated On 01 Feb 2019 09:24 AM

रायपुर। छत्तीसगढ़ में ट्राई के नए नियम के विरोध में केबल टीवी ऑपरेटर्स ने मोर्चा खोल दिया है। करीब 250 केबल ऑपरेटर्स हड़ताल पर हैं। नए नियम के विरोध में केबल ऑपरेटर्स ने आज ब्लैक आउट रखा है। आपको बतादें प्रदेश भर में करीब ढाई लाख केबल कनेक्शन हैं।

पढ़ें-सुमित ग्रुप के 9 ठिकानों पर आयकर विभाग की दबिश

गौरतलब है आज से टीवी की दुनिया में एक अहम बदलाव की शुरुआत हुई है । ट्राई के नए नियमों के तहगत अब आप अपनी मर्जी से उन चैनल्स को चुन सकते हैं जिन्हें आप देखना चाहते हैं । वहीं डीटीएच ऑपरेटर्स भी आपसे केवल उन्हीं चैनल्स के पैसे ले सकते हैं जो आप देख रहे हों । ट्राई के नए नियम के मुताबिक सारी डीटीएच कंपनियों ने अपने ग्राहकों को चैनल पैक चुनने की सुविधा दे दी है ।

पढ़ें- ईडी ने अब मायावती पर कसा शिकंजा, स्मारक घोटाले में करीबियों के 6 ठिकानों पर 

इस नियम के तहत टीवी उपभोक्ताओं को अधिकार दिया गया है कि वे जिन चैनलों को देखना चाहें देख सकते हैं। यही नहीं उन्हें सिर्फ उन्हें चैनलों के लिए भुगतान करना होगा। यानी कि डीटीएच और केबल टीवी ऑपरेटर आप पर अपने पैक नहीं थोप पाएंगे।

नए नियमों के तहत 100 चैनलों वाले बेसिक पैक को लेना अनिवार्य होगा। इसके लिए आपको हर महीने कम से कम 154 रुपए देने होंगे। इसमें आपको 25 दूरदर्शन के चैनल मिलेंगे। इसके अलावा बाकी के 75 चैनल के लिए आप ट्राई द्वारा बताए गए 535 फ्री टू एयर चैनलों में से चुन सकते हैं। यह नियम 1 फरवरी से लागू होगा। ट्राई ने इसकी डेट बढ़ाने से इनकार किया है। ट्राई का कहना है इससे टीवी खर्च में कमी आएगी।

Web Title : Opposing TRAI's new rule

जरूर देखिये