पहली बार मतदान कर रहे युवाओं के लिए ट्रेनिंग का आयोजन, यूथ ने दिखाया उत्साह | Organizing training for youth for the first time Youth showed enthusiasm

पहली बार मतदान कर रहे युवाओं के लिए ट्रेनिंग का आयोजन, यूथ ने दिखाया उत्साह

पहली बार मतदान कर रहे युवाओं के लिए ट्रेनिंग का आयोजन, यूथ ने दिखाया उत्साह

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : March 17, 2019/10:18 am IST

रायपुर। 2019 लोकसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ प्रदेश के लगभग 4 लाख 60 हजार 394 युवा पहली बार वोट करेंगे। इस बात को ध्यान में रखते हुए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में राजधानी सहित कई जिलों  में युवाओं को आंमत्रित किया गया और ईवीएम मशीन, वीवीपेट मशीन, बैलेट यूनिट की जानकारी दी गई। पहली बार मतदान कर रहे युवाओं में ज्यादातर को ईवीएम की जानकारी नही होती है, मतदान की प्रकिया के बारे में पता नही होता है और मशीन को लेकर कई प्रकार की भ्रांतिया भी होती है।

ये भी पढ़ें- सीएम कमलनाथ के बाद सिंधिया ने भी दिग्विजय को दी सलाह,कहा- टफ सीट से

युवाओं को मतदान से संबंधित जानकारी देकर उनकी कई सारी भ्रांतियां दूर की गईं, इसके लिए निर्वाचन अधिकारियों ने एक नई पहल की है। इस पहल के माध्यम से ईवीएम मशीन, वीवीपेट मशीन, बैलेट यूनिट की संपूर्ण जानकारी दी जा रही। इस कार्य के लिए अनुभवी ट्रेनर नियुक्त किए गए हैं जो युवाओं को इस मशीनों से रुबरु करा रहे है।

ये भी पढ़ें- मिशन 2019 में जुटी बीजेपी-कांग्रेस की महिला ब्रिगेड, कार्यकर्ताओं को मिली अहम

प्रशिक्षण के दौरान युवाओं ने मशीन की गोपनीयता के बारे में भी पूछताछ की, जिस पर उन्हें समझाते हुए ये बताया गया कि चुनाव प्रकिया समाप्त होने के बाद ईवीएम का स्वीच ऑफ कर सील लगा कर सुरक्षित रखा जाता है और सीधे काउटिंग के दिन खोला जाता है। चुनाव प्रकिया की जानकारी पाकर युवा वर्ग भी उत्साहित नजर आया।