चिंता न करें, कोविड 19 चलते नहीं जाएगी किसी की नौकरी, न ही कटेगी सैलरी, श्रम मंत्रालय ने जारी किया एडवायजरी | oronavirus alert labour ministry jobs advisory here is what government wants from public and private sector companies

चिंता न करें, कोविड 19 चलते नहीं जाएगी किसी की नौकरी, न ही कटेगी सैलरी, श्रम मंत्रालय ने जारी किया एडवायजरी

चिंता न करें, कोविड 19 चलते नहीं जाएगी किसी की नौकरी, न ही कटेगी सैलरी, श्रम मंत्रालय ने जारी किया एडवायजरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : March 23, 2020/2:05 pm IST

नई दिल्ली: कोविड 19 को लेकर दुनिया के कई देशों में हड़कंप मचा हुआ है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक 180 से ज्यादा देशों में 3 लाख से ज्यादा लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं, जबकि मृतकों की संख्या 14 हजार से ज्यादा हो चुकी है। अकेले चीन में इस वायरस की चपेट में आकर चार हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। कोविड 19 वारस के चलते कई इंडस्ट्री तबाह हो चके हैं, शेयर बाजार में भी कोविड 19 का गहरा प्रभाव पड़ा है।

Read More: कोरोना वायरस के कारण इस मजदूर की खुल गई किस्मत, बना करोड़पति

हालात पर एक नजर डालें तो सबसे ज्यादा संकट में पर्यटन उद्योग है। कई राज्यों में लॉक डाउन होने के चलते ट्रेन, बस, मेट्रो सहित पब्लिक ट्रांसपोर्ट के पहिए थम गए हैं। सिर्फ पर्यटन ही नहीं कई सेक्टर्स में मंदी का दौर शुरू हो गया है। वहीं, कई राज्यों में लॉक डाउन होने के चलते सरकार ने कंपनियों के दफ्तरों को बंद करने का आदेश दिया है। इसके बाद से कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने का निर्देश जारी कर दिया है। वहीं, कुछ कर्मचारियों को छुट्टी पर भेज दिया गया है। कंपनियों के हालात को देखते हुए कर्मचारियों को नौकरी जाने की चिंता सताने लगी है। लेकिन अब चिंता करने की जरूरत नहीं है, श्रम मंत्रालय ने देश की सभी कंपनियों को एडवाजरी जारी करते हुए किसी भी कर्मचारी को नौकरी से नहीं निकालने का आदेश दिया है।

Read More: स्नातक पास युवाओं के लिए हाईकोर्ट में निकली 1760 पदों पर भर्ती, जल्द करें आवेदन

श्रम मंत्रालय की ओर से जारी एडवाजरी के अनुसार सरकार ने राज्य की सरकारों को निर्देश जारी करते हुए कहा है कि कोविड 19 के प्रकोप के चलते किसी भी कर्मचारी की नौकरी नहीं चाहिए। इस बात का विशेश ध्यान रखें। कर्मचारियों की नौकरी जाने से उनके पास आर्थिक संकट की स्थिति पैदा हो जाएगी। इसलिए जरूरी है कि जैसे भी मैनेज हो किया जाए। इस संकट की घड़ी में कर्मचारियों का ख्याल रखें।

Ministry of Labour advisory

Read More: कोरोना वायरस: मौत का आंकड़ा 14 हजार 600 के पार, 180 देशों में 3 लाख से ज्यादा संक्रमित

जारी एडवाजरी में श्रम मंत्रालय ने यह भी कहा है कि खास तौर से उन कर्मचारियों का ध्यान रखें जो कैजुअल या कॉन्ट्रैक्चुअल तौर पर काम करते हैं। इन कर्मचारियों की सैलरी में भी कोई कटौती न की जाए। अगर कोरोना वायरस की वजह से कंपनी को ऑफिस बंद भी करना पड़ रहा है तो यह माना जाएगा कि कर्मचारी ड्यूटी पर है। कई शहरों में लॉकडाउन के बाद कई कंपनियों ने अपने ऑफिस बंद कर दिए हैं और कर्मचारी छुट्टी पर हैं।

Read More: कोविड 19 पर बिग बी का ज्योतिष ज्ञान, फूटा फिल्मकार का गुस्सा, बोले- यहां जीवन दांव पर है और…