बर्ड फ्लू की एंट्री! 1 महीने के भीतर 4 लाख मुर्गियों की मौत, मंत्री जेपी दलाल ने दी जानकारी | Over 4 lakh chickens died here in a month. We sent samples to Jalandhar: JP Dalal, Animal Husbandry & Dairying Fisheries Minister, Haryana

बर्ड फ्लू की एंट्री! 1 महीने के भीतर 4 लाख मुर्गियों की मौत, मंत्री जेपी दलाल ने दी जानकारी

बर्ड फ्लू की एंट्री! 1 महीने के भीतर 4 लाख मुर्गियों की मौत, मंत्री जेपी दलाल ने दी जानकारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : January 8, 2021/11:19 am IST

चंडीगढ़ः कोरोना की वैक्सीन आने के बाद एक ओर जहां लोग राहत की सांस ले रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर भारत के कई राज्यों में बर्ड फ्लू का खतरा मंडराने लगा है। मध्यप्रदेश, राजस्थान सहित कई राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। इसी बीच हरियाणा के पशुपालन और डेयरी मत्स्य मंत्री जेपी दलाल का बड़ा बयान सामने आया है।

Read More: OBC वर्ग को फिलहाल 14 फीसदी आरक्षण पर ही करना होगा संतोष, हाईकोर्ट ने 27 प्रतिशत आरक्षण पर बरकरार रखी रोक

जेपी दलाल ने शुक्रवार को मीडिया से बात करते हुए बताया कि यहां एक महीने में तकरीबन 4 लाख मुर्गे-मुर्गियों की मौत हुई है। हमने जांच के लिए सैंपल्स जालंधर भेजे हैं। कई पोल्ट्री फॉर्मों से सैंपल भोपाल भी भेजे गए थे। इन नमूनों में से दो एच5एन8 से संक्रमित पाए गए हैं।

Read More: गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ और छत्तीसगढ़ी युवा विषय पर स्लोगन प्रतियोगिता, 10 जनवरी तक करा सकते हैं पंजीयन, देखें लिंक और नियम

वहीं, दूसरी ओर राजस्थान के 18 जिलों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। अब तक राज्‍य के 18 जिलों में पक्षियों की मौत के मामले देखे जा चुके है। ऐसा ही कुछ हाल मध्यप्रदेश का भी है, जहां 7 जिलों में बर्ड फ्लू के लक्षण मिले हैं। बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद कल सीएम शिवराज ने अधिकारियों की बैठक बुलाकर सुरक्षा के लिए निर्देश दिए थे।

Read More: जांजगीर जिले में कोरोना वैक्सिनेशन का ड्राई रन, पहले चरण में 10 हजार 400 लोगों को दी जाएगी वैक्सीन

 

 
Flowers