ओवर रेट शराब बिक्री की शिकायत, 505 वाइन शॉप की जांच में 38 केस दर्ज, कर्मचारियों के निष्कासन की कार्रवाई | Over-rated alcohol sales complaint

ओवर रेट शराब बिक्री की शिकायत, 505 वाइन शॉप की जांच में 38 केस दर्ज, कर्मचारियों के निष्कासन की कार्रवाई

ओवर रेट शराब बिक्री की शिकायत, 505 वाइन शॉप की जांच में 38 केस दर्ज, कर्मचारियों के निष्कासन की कार्रवाई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : March 24, 2019/8:04 am IST

रायपुर। लोकसभा चुनाव की आदर्श आचार संहिता एवं होली त्यौहार के दौरान प्राप्त हुई ओवर-रेट की शिकायतों पर आबकारी विभाग द्वारा सख्त रूख अपनाया गया है। उल्लेखनीय है कि होली पर्व पर भीड़ का फायदा उठाकर मदिरा दुकानों से अधिक दर पर मदिरा विक्रय की शिकायतें प्राप्त हो रही थी। शिकायतों पर सख्त रूख अपनाते हुए आबकारी आयुक्त के.पी.सिंह ने सभी उडनदस्तों तथा जिले के आबकारी अधिकारियों को कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिये हैं।

पढ़ें- बीएसयूपी मकानों में चेकिंग, पकड़े गए 75 से अधिक संदिग्ध, बिना सूचना…

इसके तहत राज्य स्तरीय उडनदस्ता के साथ-साथ संभागीय उड़नदस्ता रायपुर, बिलासपुर एवं बस्तर की टीमों और विभिन्न जिलों द्वारा आकस्मिक रूप से 505 दुकानों की जॉच की गई। जांच के दौरान अधिक दर पर मदिरा बिक्री के 38 प्रकरण कायम किये गये।  जिन मदिरा दुकानों में अनियमितताएं एवं अधिक दर पर मदिरा विक्रय के प्रकरण कायम किए गए है, उन दुकानों पर कार्यरत प्लेसमेन्ट एजेंसी के कार्मचारियों पर सख्त कार्रवाई की गई है। इसके अलावा कार्यरत प्लेसमेंट एजेंसी पर भी एक्शन लिया जाएगा। संबंधित मदिरा दुकानें जिन अधिकारियों के प्रभार या प्रभार क्षेत्र में स्थित है, उन पर भी कार्रवाई किये जाने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है।

पढ़ें- निर्वाचन आयोग के अधीन में राज्य पुलिस अधिकारी और कर्मचारी, चुनाव पर…

दुकानों पर कार्यरत कर्मचारियों को तत्काल निष्कासित किये जाने निर्देश दिये गये हैं। उल्लेखनीय है कि मदिरा दुकानों पर बायोमेट्रिक तकनीक लागू करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। ताकि एक बार मदिरा दुकान से निष्कासित व्यक्ति पूरे प्रदेश के किसी भी मदिरा दुकान पर कार्य नहीं कर सकेगा। राज्य के आबकारी आयुक्त ने लोकसभा निर्वाचन को दृष्टि में रखते हुए मदिरा दुकानों की सतत् निगरानी करने एवं अवैध मदिरा के निर्माण, परिवहन, धारण एवं विक्रय पर नियंत्रण स्थापित करने के सख्त निर्देश दिये हैं।

 
Flowers