पचमढ़ी में 2 डिग्री पहुंचा पारा, जमने लगी बर्फ की चादर.. देखिए वीडियो | Pachmarhi reached 2 degrees in mercury

पचमढ़ी में 2 डिग्री पहुंचा पारा, जमने लगी बर्फ की चादर.. देखिए वीडियो

पचमढ़ी में 2 डिग्री पहुंचा पारा, जमने लगी बर्फ की चादर.. देखिए वीडियो

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : December 20, 2018/6:32 am IST

भोपाल। पेथाई तूफान के बाद मध्यप्रदेश में तापमान काफी गिर गया है। कई इलाकों में जबरदस्त ठंड बढ़ गई है, कहीं शीतलहर हो रही है तो कहीं कोहरे से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। होशंगाबाद में मध्यप्रदेश के एक मात्र हिल स्टेशन पचमढ़ी में रात में तापमान 2 डिग्री दर्ज गिया गया। यहां पचमढ़ी झील, गार्डन और कई स्थानों पर बाहर खड़ी गाड़ियों पर बर्फ की सफेद चादर जम गई। तस्वीरों में देख सकते हैं लोग गाड़ियों पर जमी बर्फ की परत हटा रहे हैं। वहीं पचमढ़ी में ठंड बढ़ते ही सैलानियों की आमद भी बढ़ने लगी है।

देखें वीडियो-

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/-j8DVBBYuXA” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

पढ़ें- छत्तीसगढ़-मध्यप्रदेश में कैबिनेट गठन की कवायद, दिल्ली में होंगे नाम फायनल, नाथ-बघेल की होगी चर्चा

पांच दिन से ठंड से ठिठुर रहे मध्य प्रदेश में छठवें दिन बुधवार को मौसम के तेवर और सर्द रहे। भोपाल में सीजन में पहली बार शीतलहर चली। रात का तापमान 6.2 डिग्री तक चला गया था जो सामान्य से 5 डिग्री कम है। ठंड का सितम केवल भोपाल में ही नहीं बल्कि प्रदेश के अन्य शहरों में भी पड़ रहा है। प्रदेश का 95 फीसदी हिस्सा ठंड की चपेट में है। मौसम वैज्ञानिक का कहना है कि महाकौशल, मालवा, ग्वालियर- चंबल के सभी इलाकों में कड़ाके की ठंड पड़ेगी। पचमढ़ी, खजुराहो, दतिया, ग्वालियर, बैतूल, नौगांव और मंडला में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री से कम रहा है।

पढ़ें- नपा अध्यक्ष पर दस दिन में दूसरी एफआईआर, सब इंजीनियर और अकाउंट ऑफिसर…

आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों से टकराए पेथाई तूफान का असर आज भी रायपुर सहित पूरे छत्तीसगढ़ में देखने को मिला। सुबह के समय धूप खिली तो लोगों को थोड़ी राहत मिली। लेकिन कोहरे का असर भी दिखाई दिया। सुबह का न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस का रहा। जिसके कारण से ठिठुरन बनी रही। बता दें कि रविवार को आंध्र में आए पेथाई के चलते पूरे छत्तीसगढ़ में तापमान में गिरावट आई है। मौसम केंद्र रायपुर ने छत्तीसगढ़ में ठंड बढ़ने का पूर्वानुमान पहले ही जारी कर दिया था। मौसम विभाग के अनुसार पिछले 48 घंटों के दौरान दोपहर गर्म और रात में ठंडक बढ़ जाएगी।उसके बावजूद निगम की तरफ से ठंड को लेकर व्यवस्थाएं नहीं की गईं।

पढ़ें- लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटी भाजपा, चुनाव प्रबंध समिति की बैठक म…

उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। राजस्थान के दो शहर फतेहपुर और माउंट आबू में बुधवार को पारा माइनस से नीचे चला गया। फतेहपुर में लगातार छठे दिन पारा माइनस में दर्ज किया गया। यहां न्यूनतम तापमान माइनस 4.5 डिग्री रहा। माउंट आबू में माइनस 1 डिग्री रहा। इसके अलावा राज्य के 9 शहरों में पारा 5 डिग्री से नीचे चला गया। वहीं, मध्यप्रदेश के पचमढ़ी में 2, खजुराहो में 3 और दतिया में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।