पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन सहित मध्यप्रदेश की 3 हस्तियों को पद्म पुरस्कार, सीएम शिवराज ने दी शुभकामनाएं | Padma awards to 3 MPs, including former Lok Sabha Speaker Sumitra Mahajan

पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन सहित मध्यप्रदेश की 3 हस्तियों को पद्म पुरस्कार, सीएम शिवराज ने दी शुभकामनाएं

पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन सहित मध्यप्रदेश की 3 हस्तियों को पद्म पुरस्कार, सीएम शिवराज ने दी शुभकामनाएं

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : January 25, 2021/5:16 pm IST

भोपाल: गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर सरकार ने साल 2021 के लिए पद्म पुरस्कारों की घोषणा कर दी है। पद्म पुरस्कारों ने पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री सम्मान शामिल होते हैं। सरकार की ओर से जारी सूची में मध्यप्रदेश की तीन हस्तियों का नाम शामिल है, जिनमें पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन को पद्मभूषण, साहित्य में कपिल तिवारी को पद्मश्री और कला के क्षेत्र में भूरी बाई को भी पद्मश्री सम्मान से नवाजा गया है।

Read More: गणतंत्र दिवस से एक दिन पहले नक्सलियों ने नापाक इरादों को दिया अंजाम, ठेकेदार को उतारा मौत के घाट

पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किए जाने पर सीएम शिवराज ने ​तीनों हस्तियों को बधाई दी है। सीएम शिवराज ने कहा है कि पूर्व लोकसभा अध्यक्ष, पूर्व सांसद, समाज के निचले तबके के कल्याण के नए आयाम गढ़ने वाली जनसेवक और हमारी मार्गदर्शक आदरणीय ताई सुमित्रा महाजन को पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किए जाने पर हार्दिक शुभकामनाएँ। इंदौर को विश्व पटल पर एक अलग पहचान दिलाने में आपका योगदान अतुलनीय है।

Read More: छत्तीसगढ़ के डॉ. राधेश्याम बारले को पद्मश्री अलंकरण, सीएम भूपेश बघेल ने दी बधाई

वहीं, उन्होंने भूरी बाई को शुभकामनाएं देते हुए कहा है कि भील कला को अपनी चित्रकारी द्वारा नई पहचान दिलाने वाली झाबुआ की लोकप्रिय भील कलाकार भूरी बाई को पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किए जाने पर हार्दिक शुभकामनाएं देता हू। आपने यह सिद्ध किया है कि अगर दृढ़ इच्छाशक्ति हो तो बड़े से बड़ा लक्ष्य भी प्राप्त किया जा सकता है।

Read More: नकाबपोश बदमाशों ने ज्वेलरी शॉप संचालक को मारी गोली, गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर दिया वारदात को अंजाम

डॉ. कपिल तिवारी को शुभकामनाएं देते हुए सीएम शिवराज ने कहा कि जनजातीय और लोक सांस्कृतिक कला रूपों और मौखिक साहित्य परंपराओं के क्षेत्र में देश के प्रमुख अध्येताओं में से एक डॉ. कपिल तिवारी को साहित्य और शिक्षा के क्षेत्र में बहुमूल्य योगदान हेतु पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किए जाने पर बधाई एवं शुभकामनाएं।

Read More: लग्जरी कार में सट्टा लिखते दो सटोरिए पकड़ाए, 1 लैपटॉप, 2 मोबाइल और 1 लाख रुपए जब्त

बता दें कि गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर आज घोषित इन पद्म पुरस्कारों को मार्च-अप्रैल में भारत के राष्ट्रपति द्वारा राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक भव्य कार्यक्रम में सम्मानित नागरिकों को यह अवॉर्ड दिया जाएगा। पद्म पुरस्कारों में 7 लोगों को पद्म विभूषण, 10 लोगों को पद्म भूषण और 102 लोगों को पद्म श्री अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा।

Read More: RSS पर वार-पलटवार! कांग्रेस ने कहा नक्सलियों से ज्यादा खतरनाक ‘संघ’, भाजपा ने कहा कांग्रेस नेताओं को नहीं पता RSS का इतिहास

गौरतलब है कि पद्म पुरस्कार भारत रत्न के बाद देश का दूसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान है। पद्म पुरस्कारों में पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्मश्री क्रमश: देश के बड़े सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में शामिल हैं। इन पुरस्कारों को 1954 में स्थापित किया गया और प्रत्येक वर्ष गणतंत्र दिवस के अवसर पर इनकी घोषणा की जाती है।

Read More: Maruti Suzuki ने 34 हजार रुपए तक बढ़ाए अपने वाहनों के दाम, जानिए पूरी डिटेल