पहाडी कोरवाओं के राशन में डांका,गरीब परिवार तरस रहे अनाज के लिए | pahari korwa chhattisgarh

पहाडी कोरवाओं के राशन में डांका,गरीब परिवार तरस रहे अनाज के लिए

पहाडी कोरवाओं के राशन में डांका,गरीब परिवार तरस रहे अनाज के लिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : January 16, 2019/11:06 am IST

बलरामपुर। अक्सर यह बात सुनने में आती है कि किसी युवक या युवती को बंधक बना लिया गया है और उसे प्रताडित किया जा रहा है।लेकिन पहाड़ी कोरवा के लोग जिस मुसीबत को झेल रहे हैं वह आम समस्या से काफी अलग है। दरअसल गांव के एक दबंग व्यक्ति ने अपनी ताकत के चलते गरीबों का हक मारने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। उसने ग्रामीणों का राशन कार्ड बंधक बना लिया है।

 

इसके चलते कई महिनों से ग्रामीणों को शासन से मिलने वाला राशन का लाभ नहीं मिल रहा। वहीं बताया जा रहा है कि इनके नाम से राशन तो निकलता है। लेकिन इसका उपयोग और कोई करता है। बता दें कि पहाड़ी कोरवा राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र कहे जाते हैं और सरकार इनके लिए कई योजनांए संचालित कर रही हैं।प्रमुखता से इनके राशन कार्ड बनाने के निर्देश भी दिए गए थे,इनके कार्ड तो बने लेकिन गांव के एक दबंग ने इनकी रोटी पर डांका डाल दिया और इनके सारे राशन कार्ड को अपने पास रख लिया है।

मामला अलखडीहा ग्राम पंचायत का है जहां गोपीप्रसाद यादव नाम के पटेल ने दर्जनों पहाडी कोरवाओं के राशन कार्ड को कई महिने से अपने पास रखकर उसका उपयोग कर रहा है।ग्रामीणों ने बताया की किसी से जबरन तो किसी से शक़्कर निकालने के नाम पर कार्ड को लिया और अपने पास ही रख लिया है।मांगने पर इन्हें डांटकर भगा देता है।
विधायक बनने के बाद लगातार क्षेत्र का दौरा कर रहे चिंतामणी महाराज को जब इस बात की खबर लगी तो उन्होने भी इस गांव का दौरा किया और ग्रामीणों से पुछा तो उन्हें इसकी असलियत पता चली।चिंतामणी महाराज ने बताया की कई पहाडी कोरवा ग्रामीणों के साथ ऐसा ही हुआ है वहीं उनके साथ कई और समस्याए हैं।राशन कार्ड के किसी और के उपयोग करने की खबर के बाद विधायक ने तत्काल एसडीएम और जनपद सीईओ को जांच कर कार्रवाई के निर्देश दे दिए हैं।विधायक ने इसे दुखद मानते हुए कहा की किसी गरीब के पेट में डाका डालना बरदास्त नहीं किया जाएगा।

 

 
Flowers