पनामा पेपर मामले की खुलासा करने वाली पत्रकार की दर्दनाक मौत

Reported By: Abhishek Mishra, Edited By: Abhishek Mishra

Published on 17 Oct 2017 04:14 PM, Updated On 17 Oct 2017 04:14 PM

 

पनामा पेपर केस में एक के बाद दुनिया भर के मशहूर हस्तियों का खुलासा करने में अहम भूमिका निभाने वाली जर्नलिस्ट कैरुआना गलिजिया की मंगलवार को कार बम ब्लास्ट में मौत हो गई. बताया जा रहा है माल्टा में डैफनी की गाड़ी में बम फटा और मौके पर ही उनकी मौत हो गई. 

ये भी पढ़ें- पनामा पेपर्स: अमिताभ बच्चन समेत कई बड़ी हस्तियों की बढ़ सकती हैं परेशानियां

बताया जा रहा है कि वह अपने घर से निकली थी और नॉर्थ माल्टा की ओर जा रही थी. तभी कार में धमाका हुआ. गलिजिया एक स्वतंत्र ब्लॉग चलाती थी, जिसके जरिए वह भ्रष्टाचार के कई मामलों का खुलासा कर चुकी थीं. डैफनी को लेडी विकिलिक्स भी कहा जाता था.ॉ

ये भी पढ़ें- पनामा पेपर्स लीक: आइसलैंड के पीएम सिगमुंदुर डेविड ने दिया इस्तीफा

मौत से कुछ समय पहले ही उन्होंने अपने ब्लॉग पर लिखा था कि यहां हर जगह बदमाश हैं, स्थिति बेताब है. डैफनी की मौत के बाद करीब 3000 लोगों ने कैंडल मार्च भी निकाला.

ये भी पढ़ें- पनामा पेपर्स लीकः भारत से जुड़े 2000 नाम का खुलासा

माल्टा के प्रधानमंत्री जोसेफ मस्कट ने बताया कि पत्रकार की मौत एक बर्बर हमला है जो अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर भी हमला है. उन्होंने पत्रकार की हत्या की निंदा करते हुए कहा कि पत्रकार राजनीतिक और व्यक्तिगत स्तर पर मेरी कटु आलोचक थीं, लेकिन वह उनकी हत्या की निंदा करते हैं.

इन खुलासों में आइसलैंड, यूक्रेन के राष्ट्रपति, सऊदी अरब के शाह और डेविड कैमरन के पिता का नाम प्रमुख था. इनके अलावा लिस्ट में व्लादिमीर पुतिन के करीबियों, अभिनेता जैकी चैन और फुटबॉलर लियोनेल मेसी का नाम भी था. पनामा मामले के कारण ही नवाज शरीफ को पाकिस्तान के पीएम पद से हटाया गया था.

 

वेब डेस्क, IBC24

Web Title : Painful death of journalist revealing Panama paper case

जरूर देखिये