पाकिस्तान ने जारी किया नया नक्शा, कश्मीर-लद्दाख ही नहीं जूनागढ़ को भी बताया अपना हिस्सा, मिला करारा जवाब | pakistan cabinet new political map of country that includes indian territories of jammu kashmir ladakh and junagarh

पाकिस्तान ने जारी किया नया नक्शा, कश्मीर-लद्दाख ही नहीं जूनागढ़ को भी बताया अपना हिस्सा, मिला करारा जवाब

पाकिस्तान ने जारी किया नया नक्शा, कश्मीर-लद्दाख ही नहीं जूनागढ़ को भी बताया अपना हिस्सा, मिला करारा जवाब

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : August 5, 2020/1:10 pm IST

इस्लामाबाद: चीन और नेपाल के बाद पाकिस्तान ने भी भारत सीमावर्ती हिस्सों को अपना बताते हुए विवादित नक्शा जारी किया है। दरअसल इमरान खान ने मंगलवार को बैठक के दौरान पाकिसतन का नया नक्शा जारी किया है, इस नक्शे में पाकिस्तान ने लद्दाख, जम्मू-कश्मीर के सियाचिन समेत गुजरात के जूनागढ़ को पाकिस्तान का हिस्सा बताया है।

Read More: मुख्यमंत्री शिवराज ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बताया 500 साल का नेता, कहा- महायज्ञ की आज पूर्णाहुति हुई है..

वहीं, बैठक के बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने यह ऐलान करते हुए दावा किया है कि भारत ने यहां अवैध तरीके से निर्माण करा रखा है। यही नहीं, यह मानते हुए कि सर क्रीक में भारत के साथ उसका विवाद है, पाकिस्तान ने साफ कह दिया है कि उसने इस इलाके को अपने नक्शे में शामिल कर लिया है।

Read More: सीएम बघेल ने महेंद्र कर्मा को नमन कर किया ‘तेंदूपत्ता संग्राहक सामाजिक योजना’ का शुभारंभ, 12.50 लाख परिवारों को मिलेगा लाभ

बता दें कि पाकिस्तान सदियों से लद्दाख और जम्मू-कश्मीर को अपना हिस्सा बताते आया है, लेकिन अब पाकिस्तान ने गुजरात के जूनागढ़ को भी शामिल कर नया नक्शा जारी किया है। पाकिस्तान ने नए मैप में जहां भारतीय क्षेत्रों पर अपना दावा ठोका है, वहीं जिन हिस्सों को लेकर चीन और भारत के बीच विवाद चल रहा है, उन्हें ‘अनडिफाइंड फ्रंटियर’ करार दिया है।

Read More: स्वतंत्रता दिवस के लिए सरकार ने जारी की गाइडलाइन, स्कूली बच्चे नहीं होंगे शामिल, सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी नहीं होगा आयोजन

भारत का करारा जवाब
पाकिस्तान की ओर से विवादित नक्शा जारी किए जाने के बाद भारत की ओर प्रतिक्रिया दी गई है। भारत की ओर से प्रतिक्रिया में कहा गया कि यह बेतुका राजनीतिक कार्य है। पूरी तरह रातनीति से प्रेरित है। इन हास्यास्पद दावों की न तो कानूनी वैधता है और न ही अंतरराष्ट्रीय विश्वसनीयता। वास्तव में, यह सीमा पार से आतंकवादियों को भारत में भेजने के पाकिस्तान के जुनून की वास्तविकता की पुष्टि करता है।

Read More: हाईकोर्ट ने कहा- जो लोग मास्क नहीं पहने उनसे हजार रुपए जुर्माना वसूलो, अधिसूचना जारी करे गुजरात सरकार

पाकिस्तान मैप