गुजरात के सरक्रीक इलाके में पाक ने तैनात किए कमांडो, जानिए क्या है सरक्रीक विवाद | Pakistan deploys commandos in Sir Creek area, know what is Sir Creek dispute

गुजरात के सरक्रीक इलाके में पाक ने तैनात किए कमांडो, जानिए क्या है सरक्रीक विवाद

गुजरात के सरक्रीक इलाके में पाक ने तैनात किए कमांडो, जानिए क्या है सरक्रीक विवाद

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : August 22, 2019/2:01 am IST

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर को विशेष अधिकार देने वाले अनुच्छेद 370 को हटाए जाने से बौखलाया पाकिस्तान अब नई साजिश रच रहा है। पाकिस्तान ने गुजरात के सरक्रीक इलाके में अपने एसएसजी कमांडो तैनात कर दिए है। पाकिस्तान ने इकबाल-बाजवा पोस्ट पर अपने कमांडोज को तैनात किया है।

ये भी पढ़ें: सीएम भूपेश बघेल के जन्म दिवस पर विशेष, ‘गढ़बो नवा छत्तीसगढ़’ के संकल्प को हम सब मिलकर पूरा 

आशंका है कि पाकिस्तान अपने कमांडो का इस्तेमाल वहां तैनात भारतीय सुरक्षा बलों के खिलाफ ऑपरेशन में कर सकता है। कमांडो भारतीय सेना के खिलाफ बॉर्डर एक्शन टीम की मदद करेंगे।
जम्मू और कश्मीर की तरह ही भारत और पाकिस्तान के बीच सरक्रीक विवाद लंबे समय से रहा है। 1960 के दशक में शुरू हुआ सरक्रीक विवाद 60 किलोमीटर लंबी दलदली जमीन से जुड़ा है जो गुजरात और पाकिस्तान के सिंध राज्य के बीच है।

ये भी पढ़ें: एलदड़मी पहाड़ी इलाके में नक्सली मुठभेड़, पुलिस का दावा- मारे गए 5 नक्सली, 

सरक्रीक पानी के कटाव के कारण बना है और यहां ज्वार-भाटे के कारण ये तय नहीं होता कि कितने हिस्से में पानी रहेगा और कितने में नहीं। आजादी के बाद जब दोनों देशों के बीच बंटवारा हुआ तो पाकिस्तान ने सरक्रीक खाड़ी पर अपना मालिकाना हक जता दिया। लेकिन भारत ने एक प्रस्ताव तैयार किया था जिसमें समुद्र में कच्छ के एक सिरे से दूसरे सिरे तक सीधी रेखा खींची और कहा कि इसे ही सीमारेखा मान लेनी चाहिए…लेकिन ये प्रस्ताव पाकिस्तान ने ठुकरा दिया था।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/QrTrhHqWWAc” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>