परमाणु हथियार बनाने की रेस में भारत से आगे निकला पाकिस्तान | Pakistan Nuclear Weapon:

परमाणु हथियार बनाने की रेस में भारत से आगे निकला पाकिस्तान

परमाणु हथियार बनाने की रेस में भारत से आगे निकला पाकिस्तान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : September 6, 2018/7:38 am IST

नई दिल्ली। परमाणु हथियारों को लेकर पाकिस्तान पर बड़ा खुलासा किया गया है। मीडिया रिपोर्ट की माने तो पाकिस्तान दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा परमाणु हथियार वाला देश बनने वाला है। पाकिस्तान भारत से परमाणु हथियार बनाने की रेस में आगे निकल चुका है। जो भारत के लिए एक बड़ा खतरा साबित हो सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान के पास वर्तमान में 140 से 150 परमाणु हथियार हैं और अगर परमाणु हथियारों को लेकर पाकिस्तान की गति ऐसी ही बनी रही तो 2025 तक पाकिस्तान के पास 220 से 250 परमाणु हथियार और भंडार हो जाएंगे।

पढ़ें- डेंगू से दो और लोगों ने तोड़ा दम, 40 पहुंचा मौत का आंकड़ा

दुनिया भर में एटमी रेस पर नजर रखने वाली एजेंसी फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट्स ने अपनी रिपोर्ट में चौंकाने वाले खुलासे किए है। ‘Pakistani nuclear forces 2018’ नाम की इस रिपोर्ट को हंस एम क्रिस्टनसेन, रॉबर्ट एस नोरिस और जुलिया डायमंड ने तैयार किया है। जिसके मुताबिक अमेरिकी रक्षा खुफिया एजेंसी ने 1999 में पाकिस्तान के साथ 140 से 150 परमाणु हथियार होने का आंकलन किया था और उसने दावा किया था पाकिस्तान 2020 तक इसमें 60 से 80 परमाणु हथियारों का इजाफा करेगा।

पढ़ें- सवर्णों का सड़कों पर संग्राम, बिहार में रोकी ट्रेन, एमपी में स्कूल, कॉलेज और पेट्रोल पंप बंद

ऐसी अटकलें हैं कि अब से एक दशक बाद 350 परमाणु जखीरों के साथ पाकिस्तान दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा परमाणु हथियार वाला देश बन सकता है। मगर यह बढ़ा चढ़ा कर कही गई बातें हैं। अगर क्योंकि पाकिस्तान को यह उपलब्धि हासिल करने के लिए पिछले समय के विकास के मुकाबले दो से तीन गुना तेजी से निर्माण की आवश्यकता होगी। 

पढ़ें-सुप्रीम कोर्ट का समलैंगिकता पर फैसला, समलैंगिक संबंध बनाना अब अपराध नहीं

पाकिस्‍तान के इस कदम ने दुनिया के कई देशों को चिंता में डाल दिया है. खासकर अमेरिका इससे काफी चिंतित है। अमेरिका को चिंता है कि इससे भारत और पाकिस्‍तान के बीच सैन्‍य कार्रवाई के दौरान परमाणु हथियारों के इस्‍तेमाल हो सकते है। यही नहीं अमेरिका पाकिस्‍तान और चीन की नजदीकियों से भी वाकिफ है। आपको बता दें कि कुछ दिन पहले रिपोर्ट आई थी कि पाकिस्‍तान को छोटी दूरी की न्‍यूक्‍ल‍ियर मिसाइल बनाने की तकनीक हासिल करने में चीन ने मदद की थी और वह लगातार उसकी परमाणु क्षमता बढ़ाने में मदद कर रहा है।

वर्तमान में परमाणु हथियारों की संख्‍या के अनुसार रैंकिंग की बात करें तो पाकिस्‍तान और भारत से पहले रूस, अमेरिका, फ्रांस, चीन, यूके का नाम आता है। वहीं इसके बाद इजराइल और उत्‍तर कोरिया का नंबर आता है। 

 

 

वेब डेस्क, IBC24

 
Flowers