370 हटाए जाने से बौखलाया पाकिस्तान, समझौता एक्सप्रेस को बीच सफर रोका | pakistan suspends samjhauta express train services

370 हटाए जाने से बौखलाया पाकिस्तान, समझौता एक्सप्रेस को बीच सफर रोका

370 हटाए जाने से बौखलाया पाकिस्तान, समझौता एक्सप्रेस को बीच सफर रोका

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : August 8, 2019/10:35 am IST

नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने का मलाल पाकिस्तान को सबसे ज्यादा है। भाजपा के इस फैसले से पाकिस्तान ने हवाई क्षेत्र, व्यापार के साथ अब भारत-पाक के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस ट्रेन की सेवाओं पर रोक लगा दिया है। पाकिस्तान इस फैसले के पीछे सुरक्षा कारणों का हवाला दिया है।

पढ़ें- बघेल ने एक्सप्रेस वे हादसे पर जांच के आदेश दिए, कहा…

पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस बीच में ही वाघा बॉर्डर पर रोक दी, जबकि उस वक्त ट्रेन में कई यात्रियों को परेशानी हुई। कहा गया कि पाक ने अपनी ट्रेन के लोकोपायलट और गार्ड को समझौता एक्सप्रेस संग भेजने से मना कर दिया था। अटारी रेलवे स्टेशन के सुप्रीटेंडेट अरविंद कुमार गुप्ता ने इस बारे में पत्रकारों से कहा कि गुरुवार को उधर से समझौता एक्सप्रेस को भारत आना था, पर पाक से कहा गया कि भारतीय रेल अपने ड्राइवर और क्रू-सदस्य भेजकर ट्रेन ले जाए।

पढ़ें- भारी बारिश से रोड़ में गिरा विशाल पेड़, कलेक्टर भी …

जम्मू कश्मीर के विशेष अधिकारी हटाते हुए जम्मू कश्मीर और लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाने के ऐलान के बाद पाक पीएम इमरान खान की अध्यक्षता वाली राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की बैठक में न केवल भारत के साथ पाक ने अपने राजनयिक रिश्ते घटाने का निर्णय लिया, बल्कि दोनों देशों के बीच कारोबार निलंबित करने और जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश बनाने के मसले को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में उठाने का ऐलान भी किया।

पढ़े-ं आर्टिकल 370 पर कांग्रेस नेता का यू-टर्न, कहा- कश्मीर हमारा 

बारिश में बह गई पटरियां, कई ट्रेनें रद्द

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/KAL0ClTe_k0″ frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>