दिसंबर और जनवरी में होंगे पंचायत चुनाव, चुनाव के पहले पंचायतों में होगा परिसीमन, 11 सितंबर से शुरू होगी परिसीमन की प्रक्रिया

Reported By: Vinay Verma, Edited By: Anil Kumar Shukla

Published on 10 Sep 2019 07:25 PM, Updated On 10 Sep 2019 07:25 PM

रायपुर। पंचायत चुनाव से पहले पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, पंचायतों का नए सिरे से परिसीमन करेगा। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अनुसार इसके लिए आदेश भी जारी कर दिया है। आदेश के अनुसार छत्तीसगढ़ में पंचायत चुनाव दिसंबर और जनवरी में होंगे। इसलिए 11 से 15 सितम्बर तक परिसीमन के लिए प्रारंभिक तैयारी पूरी करनी है।

read more : रेणुका सिंह के बयान पर कांग्रेस का पलटवार, कहा सरकार में 20-20 जैसी कोई बात नहीं, लखमा की समझ उनस...

जारी आदेश के अनुसार 18 सितंबर तक ग्राम पंचायतों का प्रथम प्रकाशन होना है। 27 तारीख तक दावा आपत्ति भेजे जा सकते हैं। 9 अक्टूबर को नक्शा और 14 अक्टूबर तक नए ग्राम पंचायतों की सूची राजपत्र में प्रकाशित होगी। 20 और 21 अक्टूबर को जिला, जनपद, ग्राम पंचायतों के निर्वाचन, क्षेत्र और वार्ड का सांख्यिकीय प्रतिवेदन तैयार कर शासन और राज्य निर्वाचन आयोग को भेजना है।

read more : राज्यसभा सांसद सरोज पांडेय की माताजी की शोक सभा में शामिल हुए चरणदा...

इसके बाद 19 से 23 अक्टूबर को आरक्षण की कार्रवाई की जाएगी। 23 अक्टूबर को आरक्षण अधिसूचना का प्रकाशन किया जाना है। इधर छत्तीसगढ़ के मंत्री रविन्द्र चौबे का कहना है कि पंचायत चुनाव को लेकर हमारी पूरी तैयारी है। निकाय चुनाव के बाद इसके लिए काम करेंगे। परिसीमन का शेड्यूल जारी कर दिया गया है।

Web Title : Panchayat elections to be held in December and January, there will be delimitation in panchayats before elections

जरूर देखिये