पंडित जी भी 'वर्क फ्राम होम' पर, नवरात्रि पर घरों से कर रहे दुर्गा सप्तशती का ऑनलाइन पाठ | Pandit ji also on 'Work from home', online reading of Durga Saptashati doing Navratri from homes

पंडित जी भी ‘वर्क फ्राम होम’ पर, नवरात्रि पर घरों से कर रहे दुर्गा सप्तशती का ऑनलाइन पाठ

पंडित जी भी 'वर्क फ्राम होम' पर, नवरात्रि पर घरों से कर रहे दुर्गा सप्तशती का ऑनलाइन पाठ

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : March 29, 2020/11:07 am IST

जबलपुर। कोविड 19 संक्रमण के कारण जहां पूरे देश में लॉकडाउन हैं वहीं इस लॉकडाउन का असर पुरोहिती प्रथा पर भी साफ देखा जा सकता है। देश प्रदेश के ज्यादातर मंदिरों में भीड़ को रोकने के लिए मंदिरों के पट बंद कर दिए गए हैं किसी को अंदर जाने की इजाजत नही है। वहीं बड़े बड़े धार्मिक आयोजन शादी व्याह सभी भीड़ वाले कार्यक्रम स्थगित है ऐसे हालत में पंडितों ने अपनी कमाई का नया रास्ता निकाल लिया है, और अब ये लोग भी आनलाइन पूजा पाठ करने लगे हैं।

ये भी पढ़ें:Chaitra Navratri 2020: आदि शक्ति मां दुर्गा सदैव धारण करती हैं अस्त्र-शस्त्र,…

दरअसल हिंदू धर्म का बड़ा पर्व होने के कारण नवरात्रि में कई परिवारों को यह चिंता हो गई कि नौ दिन घर पर दुर्गा सप्तशती का पाठ कैसे होगा जो पंडित जी कराते हैं। इस समस्या से निपटने के लिए जबलपुर के कुछ पंडितों ने दुर्गा सप्तशती पाठ का ऑनलाइन हल निकाल लिया। अब वे प्रतिदिन यजमान के नंबर पर ऑनलाइन पाठ करते हैं।

ये भी पढ़ें: मां दुर्गा का पांचवा स्वरुप है स्कन्दमाता, उपासना से पूरी होती है स…

तमरहाई क्षेत्र निवासी पंडित सौरभ दुबे ने बताया कि कई यजमान के यहां हर नवरात्रि पर दुर्गा सप्तशती का पाठ करते हैं। इस बार भी लोगों के फोन आने लगे कि घर में पाठ करना है। लेकिन वर्तमान हालातों के चलते यह मुमकिन नहीं था। सभी को मना कर दिया लेकिन सभी यह कहने लगे कि जैसे भी हो कोई रास्ता निकालो। तब यह निर्णय लिया गया कि वीडियो कॉल से पाठ किया जाएगा। इसी तरह गढ़ा निवासी पंडित प्रवीण मोहन शर्मा द्वारा वीडियो कॉल से पाठ किया जा रहा है। सौरभ दुबे 6 यजमानों का और प्रवीण मोहन शर्मा 4 यजमानों का पाठ कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: रामायण देख भावुक हो गए लोग, याद आ गया 80 का दशक, सोशल मीडिया पर मिल…

सबसे पहले फेस टाइम या व्हॉट्सएप से वीडियोकाल करके यजमान को संकल्प दिलाया जाता है। इसके बाद यजमान वीडियोकाल से पूजन देखता है। रामनवमी के दिन हवन में भी यही प्रक्रिया अपनाई जाएगी।