एमपी में 'पंख' अभियान की शुरुआत, सीएम शिवराज ने मनाया बालिका दिवस | 'Pankh' campaign started in MP, CM Shivraj celebrates Girl's Day

एमपी में ‘पंख’ अभियान की शुरुआत, सीएम शिवराज ने मनाया बालिका दिवस

एमपी में 'पंख' अभियान की शुरुआत, सीएम शिवराज ने मनाया बालिका दिवस

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : January 24, 2021/9:53 am IST

भोपाल। एमपी में राष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बालिकाओं के लिए ‘पंख अभियान’ की शुरुआत की। सीएम ने इसके साथ ही ‘लाडली लक्ष्मी योजना’ के अंतर्गत आने वाली बेटियों को छात्रवृत्ति की राशि भी वितरित की। 

पढ़ें- तेंदुए को मारकर 5 लोगों ने खाया मांस, पांचों गिरफ्तार

सीएम ने कहा..

लाड़ली लक्ष्मी योजना, गांव की बेटी योजना, प्रतिभा किरण योजना, कन्या विवाह योजना, उदिता योजना। एक-एक योजना बनी तो सिर्फ बहनों और बेटियों की ज़िंदगी को सुरक्षित करने के लिए ताकि मेरी बहनें आर्थिक रूप से सशक्त बनें।

पढ़ें- घर पर शराब रखने के लिए लेना होगा लाइसेंस, सालाना शु…

बहन, बेटियां और समाज जागरूक बनें। मैं आवाहन करता हूं मध्य प्रदेश के बहनों और भाईयों को कि आइए एक बार फिर से बेटी बचाओ अभियान चलाएं। पिछले 8-10 महीनों में महिला अपराधों में 15% की कमी आई है लेकिन यह पर्याप्त नहीं है। सरकार को पंख अभियान में पूरी तरह से लगाऊंगा।

पढ़ें- डिमेंशिया से पीड़ित महिला के लिए लंदन कोर्ट का फैसला- सेक्स कर सकती है, शादी की मनाही

बता दें सीएम शिवराज ने दोपहर 12 बजे से भोपाल के मिंटो हॉल में कार्यक्रम की शुरुआत की, जहां उन्होंने अपना भाषण देने के बाद ‘प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना’ की हितग्राहियों को मातृ सहायता राशि प्रदान की। उन्होंने 501 आंगनबाड़ी भवनों और 12 वन स्टॉप सेंटर्स का लोकार्पण भी किया। कार्यक्रम के दौरान ‘पंख अभियान’ सबसे ज्यादा चर्चित रहा, जिसकी शुरुआत भी सीएम ने कार्यक्रम के दौरान ही की।