की बोर्ड में कट, कॉपी, पेस्ट के जनक कंप्यूटर साइंटिस्ट लैरी टेस्लर का निधन, देखें जीवन की उपलब्धियां | Parents of cut, copy, paste in keyboard Computer scientist Larry Tesler dies See life's achievements

की बोर्ड में कट, कॉपी, पेस्ट के जनक कंप्यूटर साइंटिस्ट लैरी टेस्लर का निधन, देखें जीवन की उपलब्धियां

की बोर्ड में कट, कॉपी, पेस्ट के जनक कंप्यूटर साइंटिस्ट लैरी टेस्लर का निधन, देखें जीवन की उपलब्धियां

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : February 20, 2020/9:34 am IST

नई दिल्ली । कंप्यूटर में शॉर्टकट के लिए जिस की का सर्वाधिक उपयोग किया जाता है, उसके जनक कंप्यूटर साइंटिस्ट लैरी टेस्लर का निधन हो गया है। की बोर्ड के जरिए कट, कॉपी, पेस्ट (CUT, COPY, PASTE) की तकनीक कोलाने वाले कंप्यूटर वैज्ञानिक लैरी टेस्लर का देहांत हो गया है। टेस्लर 74 वर्ष के थे।

कंप्यूटर पर कट, कॉपी, पेस्ट की कमांड की सबसे ज्यादा जरुरत होती है। इस कमांड के बिना कंप्यूटर पर काम करना मुश्किल है। टेस्लर की इस खोज ने लोगों के लिए व्यक्तिगत कंप्यूटर का इस्तेमाल करना काफी आसान बना दिया है । इसके अलावा उन्होंने फाइंड और रिप्लेस जैसी कई कमांड बनाई जिनसे टेक्स्ट लिखने से लेकर सॉफ्टवेयर डेवलप करने जैसे कई काम आसान हो गए।

जेरॉक्स ने ट्वीट कर टेस्लर को श्रद्धांजलि दी है। अमरीकी कंपनी जेरॉक्स में उन्होंने काफी समय तक काम किया था। कंपनी के ट्वीट में लिखा है- ” कट, कॉपी, पेस्ट, फाइंड , रिप्लेस जैसी बहुत सी कमांड बनाने वाले जेरॉक्स के पूर्व रिसर्चर लैरी टेस्लर। जिस शख्स की क्रांतिकारी खोजों ने आपके रोजमर्रा के काम को बेहद आसान बना, उसे धन्यवाद। लैरी का सोमवार को निधन हो गया।’

ये भी पढ़ें- वाकई यहां अच्छे दिन आने वाले हैं, गरीबों को सालाना 72 हजार रुपए, कि…

बता दें कि कंप्यूटर साइंटिस्ट लैरी टेस्लर का जन्म न्यूयॉर्क के ब्रॉन्क्स में वर्ष 1945 में हुआ था। उन्होंने कैलिफोर्निया के स्टैंफर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई की। ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने यूजर इंटरफेस डिजाइन में एक्सपर्टाइज हासिल की। इस दौरान उन्होंने यूजर के लिए कंप्यूटर को और आसान बनाना सीखा।

ये भी पढ़ें- गंगा जल से यमुना को किया जा रहा शुद्ध, ताज के दीदार के दौरान ट्रंप …

अपने करियर में कंप्यूटर साइंटिस्ट लैरी टेस्लर ने कई दिग्गज कंपनियों में काम किया। 1973 में उन्होंने जिरोक्स पालो आल्टो रिसर्च सेंटर (PARC) से अपने करियर की शुरुआत की। इसके बाद स्टीव जॉब्स का ऑफर मिलने के बाद उन्होंने 17 साल तक एप्पल में काम किया और चीफ साइंटिस्ट के पद तक पहुंचे। एप्पल छोड़ने के बाद उन्होंने एक एजुकेशन स्टार्ट अप की स्थापना की। इसके अलावा वो थोड़े-थोड़े समय के लिए अमेजन और याहू में भी रहे।

ये भी पढ़ें- सेक्स वर्कर को ही दिल दे बैठा लड़का, फिर जाति-समाज की मर्यादा तोड़क…

टेस्लर की कट, कॉपी, पेस्ट कमांड तब पॉपुलर हुई जब इसे साल 1983 में एप्पल के सॉफ्टवेयर में लिसा कंप्यूटर पर शामिल किया गया।

 
Flowers