संसदीय समिति ने इंडिगो को बताया यात्रियों के लिए सबसे खराब एयरलाइंस | Parliamentary committee named Indigo as the worst airline for passengers

संसदीय समिति ने इंडिगो को बताया यात्रियों के लिए सबसे खराब एयरलाइंस

संसदीय समिति ने इंडिगो को बताया यात्रियों के लिए सबसे खराब एयरलाइंस

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:33 PM IST, Published Date : December 27, 2018/3:27 pm IST

नई दिल्ली। परिवहन, पर्यटन और संस्कृति पर संसदीय स्थायी समिति ने इंडिगो एयरलाइंस को अपने उपभोक्ताओं के लिए सबसे खराब प्रदर्शन करने वाली एयरलाइंस बताया है। संसदीय समिति के अध्यक्ष डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि इंडिगो एयरलाइंस उपभोक्ताओं की शिकायतों का जवाब नहीं देती है। साथ ही लगेज का वजन एक-दो किलो भी अधिक हो जाने पर वह भुगतान ले लेती है। उन्होंने कहा कि समिति इस मामले को गंभीरता से देख रही है।

ब्रायन ने गुरुवार को बताया, समिति ने सिफारिश की है कि एयरलाइंस में टिकट कैंसिल कराने का चार्ज 50 फीसदी बेसिक किराए से अधिक नहीं हो सकता है। यात्रियों से वसूला जाने वाला कर और ईंधन अधिभार वापस किया जाना चाहिए। एयरलाइंस बहुत ज्यादा चार्ज कर रही हैं।

बताया कि, उदाहरण के तौर पर अगर आप इंडिगो एयरलाइंस की फ्लाइट से 1 जनवरी को दिल्ली से लखनऊ जाते है तो आपको 2170 चुकाने होंगे, इसमें 1292 रुपये बेसिक किराया है। अगर समिति की सिफारिश लागू होती है तो, आपको यात्रा से पहले टिकट कैंसिल कराने पर सिर्फ 646 रुपये देने होंगे। जबकि अभी अलग-अलग एयरलाइंस का कैंसिलेशन चार्ज अलग-अलग है। इंडियो एयरलाइंस का कैंसिलेशन चार्ज 3000 हजार रुपए है।

खातों में रुपए पहुंचने के बाद भूपेश ने किसानों से की फोन पर बात, अन्नदाताओं ने कहा- धन्यवाद, देखिए

गौरतलब है कि इंडिगो एयरलाइंस को लेकर शिकायतें आए दिन सामने आती रहती हैं। हाल ही में पोर्ट ब्लेयर से कोलकाता जाने वाली इंडिगो की A320 फ्लाइट का इंजन फेल हो गया था। उसे आधे रास्ते से वापस लाकर पोर्ट ब्लेयर में सेफ लैंडिंग करानी पड़ी। भारत की शटलर स्टार पीवी सिंधु ने भी नवंबर 2017 में इंडिगो एयरलाइंस के एक स्टाफ पर दुर्व्यवहार का आरोप लगाया था।