बिहार में महागठबंधन के बीच हुआ सीटों का बंटवारा, राजद सर्वाधिक 20 सीटों पर उतारेगी उम्मीदवार | Partition of seats held between the Maha coalition in Bihar RJD candidate to top 20 candidates

बिहार में महागठबंधन के बीच हुआ सीटों का बंटवारा, राजद सर्वाधिक 20 सीटों पर उतारेगी उम्मीदवार

बिहार में महागठबंधन के बीच हुआ सीटों का बंटवारा, राजद सर्वाधिक 20 सीटों पर उतारेगी उम्मीदवार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 05:40 PM IST, Published Date : March 22, 2019/1:03 pm IST

पटना । लोकसभा चुनाव के लिए बिहार में महागठबंधन की सीटों का ऐलान हो गया। बिहार की 40 सीटों में से 20 सीटों पर राजद, 9 सीटों पर कांग्रेस, 5 सीटों पर रालोसपा और 3 पर हिंदुस्तान आवाम मोर्चा अपना उम्मीदवार उतारेगी। इसके अलावा वीआईपी को 3 सीटें और राजद कोटे से 1 सीट सीपीआई-माले को मिली है। महागठबंधन ने पहले चरण की सीटों के लिए भी उम्मीदवारों के नामों का भी ऐलान कर दिया है। राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के प्रवक्ता मनोज झा ने बताया कि प्रेस कॉन्फ्रेंस से पहले एक बैठक हुई, इस बैठक में तेजस्वी यादव, शरद यादव, जीतन राम मांझी, समेत कई नेता शामिल थे। महागठबंधन ने नवादा सीट राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) को दी है।

ये भी पढ़ें- कांग्रेस ने बीजेपी शीर्ष नेताओं पर लगाए सनसनीखेज आरोप, येदियुरप्पा करेंगे मानहानि का

महागठबंधन में बिहार की 40 लोकसभा सीटों में सबसे ज्यादा सीटे लालू प्रसाद यादव की आरजेडी को दी गईं हैं। आरजेडी को 20, कांग्रेस को 9, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी यानि आरएलएसपी को 5, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) को 3, वीआईपी को3 और सीपीआईएमएल को आरजेडी कोटे से एक सीट दी गई है। इनमें संसदीय क्षेत्र गया से हिंदुस्तान आवाम मोर्चा के जीतन राम मांझी चुनावी मैदान में उतर रहे हैं।

ये भी पढ़ें- कांग्रेस को लगा तगड़ा झटका, पूर्व राज्यसभा सांसद आनंद भास्कर रापोलू ने छोड़ी पार्टी

नवादा में आरजेडी की ओर से विभा देवी को उम्मीदवार बनाया गया है। जमुई लोकसभा सीट से आरएलएसपी के भूदेव चौधरी को प्रत्याशी घोषित किया गया है। इनके इतर औरंगाबाद से हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के उम्मीदवार उपेंद्र प्रसाद को टिकट दिया गया है। राजद के प्रवक्ता मनोज झा ने बताया कि लोजद पार्टी के प्रमुख शरद यादव राजद के सिंबल पर चुनाव लड़ेंगे। चुनाव के बाद लोजद का राजद में विलय हो जाएगा।

ये भी पढ़ें- आतंकियों ने अनंतनाग नगर पालिका अध्यक्ष पर की फायरिंग, मची अफरा-तफरी

16 मार्च को महागठबंधन में सीट बंटवारे से पहले ही तेजस्वी के ट्वीट के बाद सियासी माहौल गरमा गया था। तेजस्वी के ट्वीट से कांग्रेस आलाकमान नाराज हो गया था। इसके बाद तेजस्वी दिल्ली गए और कांग्रेस नेताओं से बैठकर चर्चा की। बताया जा रहा है कि जब उपेंद्र कुशवाहा एनडीए छोड़कर महागठबंधन में आए थे तो राजद ने उन्हें 5 सीट का आश्वासन दिया था। इसी को लेकर महागठबंधन में पेंच फंसा था।