पत्थलगड़ी की अगुवाई कर रहे जोसेफ तिग्गा और रिटायर्ड आईएएस किंडो गिरफ्तार, जेल दाखिल | Pathalgadi CG:

पत्थलगड़ी की अगुवाई कर रहे जोसेफ तिग्गा और रिटायर्ड आईएएस किंडो गिरफ्तार, जेल दाखिल

पत्थलगड़ी की अगुवाई कर रहे जोसेफ तिग्गा और रिटायर्ड आईएएस किंडो गिरफ्तार, जेल दाखिल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : April 30, 2018/10:19 am IST

जशपुर। छत्तीसगढ़ में पत्थलगड़ी पर प्रशासन ने कार्रवाई शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि रिटायर्ड आईएएस ए एस हरमन किंडो और जोसेफ तिग्गा को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। इस मामले में पुलिस ने सख्त धाराओं के तहत प्रकरण पंजीबद्ध किया है। 

उल्लेखनीय है कि जशुपर के आसपास के गांवों में पत्थलगड़ी को लेकर विवाद चल रहा है। बीजेपी की सद्भावना यात्रा भी चल रही है। इस दौरान यहां पत्थलगड़ी तोड़ने के कारण विवाद और बढ़ गया था। पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों को नाराज लोगों ने बंधक बना लिया था। सर्व आदिवासी ने भी इसका समर्थन करते हुए इसे अपना संवैधानिक बताया था। इसके बाद पुलिस और प्रशासन ने कार्रवाई तेज कर दी है। आदिवासियों की मुहिम की अगुवाई कर जोसेफ तिग्गा को गिरफ्तार कर लिया गया है। उनके साथ किंडो के खिलाफ भी कार्रवाई करते हुए जेल भेज दिया गया है। 

ये भी पढ़े –ससुराल वालों ने रायपुर की बेटी की ले ली जान, सास-ससुर और पति गिरफ्तार

इस बात के संकेत मिले हैं कि पत्थरगड़ी में गैर जमानती धाराओं के तहत कार्रवाई की जा रही है। बगीचा थाने में तीन अपराध दर्ज किए गए हैं। जबकि नारायणपुर थाना क्षेत्र में एक अपराध दर्ज किया गया है। चार अपराध दर्ज किए गए हैं वे सभी ग़ैर ज़मानती है। नारायणपुर में 149,153 B,505(1)(c) और 120B के तहत तथा बगीचा में 120B,147,149,186,332,341,353,427 के तहत अपराध दर्ज किए गए हैं। हालांकि पुलिस इस मामले में कुछ भी कहने से बच रही है। अभी तक यह भी साफ नहीं हो पाया है कि शिकायतकर्ता कौन है। कहा जा रहा है कि जल्द इस मामले में और लोगों की गिरफ्तारी हो सकती है।

दोनों को कुनकुरू न्यायिक मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किया गया, जहां से 14 दिन की रिमांड पर जेल भेज दिया गया है। उन पर धार्मिक सद्भावना बिगाड़ने के अलावा कई संगीन जुर्म लगाए गए हैं। पुलिस ने भारी सुरक्षा के बीच मीडिया से बचाते दोनों को कोर्ट में पेश किया।

वेब डेस्क,  IBC24