54 संविदा कर्मियों को बिना एक्सटेंशन दिए 1 करोड़ 70 लाख रूपए का भुगतान, लेखापाल निलंबित | Payment of Rs 1 crore 70 lakh without extension to 54 contract workers, accountant suspended

54 संविदा कर्मियों को बिना एक्सटेंशन दिए 1 करोड़ 70 लाख रूपए का भुगतान, लेखापाल निलंबित

54 संविदा कर्मियों को बिना एक्सटेंशन दिए 1 करोड़ 70 लाख रूपए का भुगतान, लेखापाल निलंबित

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:27 PM IST, Published Date : November 3, 2019/6:51 am IST

भिंड, मध्यप्रदेश। भिंड जिले के जिला शिक्षा केंद्र में वित्तीय अनियमितता का बड़ा मामला सामने आया है। मामले में 54 संविदा कर्मियों का बिना एक्सटेंशन के 19 महीने में लगभग एक करोड़ सत्तर लाख रुपए कर्मचारियों को सैलरी के रूप में बांट दिए गए। कलेक्टर छोटे सिंह को मामले की जानकारी लगते ही उन्होंने शिक्षा केंद्र के स्थापना विभाग में पदस्थ बाबू को तत्काल निलंबित कर अकाउंटेंट के विभागीय जांच के आदेश दे दिए हैं।

पढ़ें- पीएल पुनिया ने धान के MSP पर पीएम मोदी पर साधा निशाना, कहा- छत्तीसगढ़ के साथ हो रहा सौतेला व्यवहार

दरअसल जिला शिक्षा विभाग में कर्मचारियों की कमी को पूरा करने के लिए संविदा आधार पर कर्मचारियों की नियुक्ति की जाती है। इन कर्मचारियों को एक समयावधि के लिए नियुक्त किया जाता है और समय अवधि बीत जाने पर या तो वह बाहर कर दिए जाते हैं या जरूरत के हिसाब से उनको एक्सटेंशन दिया जाता है। लेकिन भिंड जिला शिक्षा विभाग में घोर लापरवाही सामने आई है। यहां पर जिले में पदस्थ 54 कर्मचारियों को मार्च 2018 के बाद उनकी सेवा अवधि समाप्त होने पर कोई एक्सटेंशन नहीं दिया गया, जबकि उनका वेतन लगातार आहरित किया जाता रहा।

पढ़ें- दो बेटियों के साथ कुएं में कूद गई मां, बच्चियों को मौत के मुंह में …

2 महीने पहले कलेक्टर द्वारा विभाग की समीक्षा बैठक ली गई जिसमें कलेक्टर ने विभागीय अव्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के निर्देश दिए। लेकिन कर्मचारियों द्वारा लापरवाही बरतते हुए कलेक्टर के आदेश का पालन नहीं किया गया। जिसके बाद कलेक्टर ने पुनः विभागीय समीक्षा की जिसमें संविदा कर्मियों को बिना एक्सटेंशन दिए वेतन दिए जाने की भारी वित्तीय अनियमितता कलेक्टर के संज्ञान में आते ही उन्होंने विभाग के बाबू पवन कुमार गुप्ता को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया। वही अकाउंटेंट के खिलाफ विभागीय जांच के आदेश कलेक्टर ने दिए हैं।

पढ़ें- दूसरी बेटी को जन्म देते ही यातनाओं की इंतहा, भूख- प्यासा रख ससुराल…

भाजपा मंडल अध्यक्ष चुनाव में हंगामा

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/UqsFKGxwtxY” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>