खुशखबरीः जनवरी के पहले हफ्ते में लोगों को मिल सकती है वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने दी जानकारी | People can get vaccine in India in first week of January, Health Minister Harsh Vardhan gave information

खुशखबरीः जनवरी के पहले हफ्ते में लोगों को मिल सकती है वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने दी जानकारी

खुशखबरीः जनवरी के पहले हफ्ते में लोगों को मिल सकती है वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने दी जानकारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : December 21, 2020/1:50 am IST

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वैक्सीन का इंतज़ार अब जल्द खत्म होने वाला है। इस बात के संकेत खुद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने दिए हैं। उन्होंने रविवार को कहा कि जनवरी के किसी हफ्ते में हम इस स्थिति में होंगे कि भारत में कोरोना वैक्सीन का पहला शॉट दे सकें।

Read More News: कांग्रेस इस बार अकेले 227 सीटों पर लड़ेगी BMC चुनाव! शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी को देगी टक्कर

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने एक बयान में कहा,  ” हमारी पहली प्राथमिकता टीकों की सुरक्षा और प्रभावशीलता हैण् इसको लेकर हम कोई समझौता नहीं करना चाहते। मुझे व्यक्तिगत तौर पर लगता है कि हो सकता है कि जनवरी के किसी हफ्ते में हम इस स्थिति में होंगे कि भारत के लोगों को वैक्सीन का पहला शॉट दे सकें।” 

Read More News: ममता बनर्जी ने सीएम बघेल का जताया आभार, मुख्यमंत्री ने भी रिट्वीट कर ही ये बड़ी बात.

इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाज़त
आपको बता दें कि भारत में इस समय कुल 8 वैक्सीन के ट्रायल चल रहे हैं, ये सभी ट्रायल अलग अलग चरणों में हैं। कुछ एडवांस स्टेज पर हैं, तो कुछ तीसरे चरण के अंतिम में हैं।

Read More News: होटल में दबिश देकर पुलिस ने किया सेक्स रैकेट का भांडाफोड़, सांसद प्रतिनिधि सहित तीन युवक और तीन युवतियां गिरफ्तार

ऑक्सफोर्ड और एस्ट्रेजेनेका कि वैक्सीन कोवीशील्ड जिसका ट्रायल सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया भारत में कर रही है। इस वैक्सीन के ट्रायल का तीसरा चरण चल रहा है और अंतिम दौर में है। साउथ एडिशन के लिए भारत के ड्रग रेगुलेटर ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया के पास इमरजेंसी यूज ऑथराइजेशन की अनुमति मांगी है।

Read More News: कर्ज से परेशान था परिवार! पति-पत्नी ने दो बच्चों के साथ खाया जहर, सभी की हालत नाजुक

भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड और आईसीएमआर द्वारा बनाई जा रहीए वैक्सीन कोवैक्सीन का भी ट्रायल तीसरे चरण में चल रहा है। इसका ट्रायल और निर्माण करने वाली भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड ने डीसीजीआई से इमरजेंसी यूज ऑथराइजेशन की अनुमति मांगी है।

Read More News: एक ही परिवार के तीन सदस्यों ने की खुदकुशी की कोशिश, दो बच्चों की मौत, महिला की हालत नाजुक