​बहुमंजिला अपार्टमेंट में रहने वाले लोगों को दिल की बीमारी और डायबिटीज का खतरा अधिक — रिसर्च

 Edited By: Anil Kumar Shukla

Published on 03 Jul 2019 05:50 PM, Updated On 03 Jul 2019 05:50 PM

रायपुर। शहरों में अपार्टमेंट कल्चर बढ़ने के साथ ही लोगों में बीमारियों का रेसियो भी बढ़ने लगा है ऐसा हम नही कह रहे। एक रिसर्च में इस बात का खुलास हुआ है कि अपार्टमेंट में रहने वाले लोगों को दिल की बीमारियां और डायबिटीज जैसे रोगों का खतरा ज्यादा रहता है। बढ़ती जमीन की कीमते और आवश्यकताओं के कारण लोग अपार्टमेंट में रहना पसंद करते हैं।

रिसर्च में यह ऐसे तथ्य सामने आए हैं​ जिसमें कहा गया है कि बहुमंजिला अपार्टमेंट में रहने वाले लोगों को शुगर और दिल के रोगों का खतरा ज्यादा होता है। रिसर्च में पता चला है कि ऊंचे अपार्टमेंट में रहते हैं वो प्रकृति से काफी दूर हो जाते हैं। यही वजह है कि उनपर प्रदूषण का प्रभाव सबसे ज्यादा होता है।

ये भी पढ़ें —पुलिस ने खोली नक्सली अपील की पोल, सामने आया सरेंडर नक्सली की पिटाई का मामला

रिसर्चर्स ने अपार्टमेंट में रहने वाले और प्रदूषण से प्रभावित लोगों के बीच लिंक पर शोध किया गया। इसमें पता चला कि अपार्टमेंट में रहने वाले ज़्यादातर लोग प्राकृतिक वातावरण में नहीं रह पाते हैं और उनके आसपास प्रदूषण की मात्रा अधिक होती है। यही वजह है कि ऐसे लोग जल्दी अवसाद ग्रस्त हो जाते हैं और इनमें मेटाबोलिक सिंड्रोम का भी खतरा बना रहता है।

ये भी पढ़ें —मौसम विभाग की चेतावनी, 7 जुलाई तक इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश
अपार्टमेंट में रहने वाले लोगों में ट्राइग्लिसराइड का लेवल बढ़ जाता है और लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल बेहद कम हो जाता है। यही वजह है कि ऐसे लोग डायबिटीज और मोटापे के शिकार होते हैं। इससे पहले कई अन्य शोधों में ये बात सामने आ चुकी है कि विकासशील देशों में ज़्यादातर लोगों की मौत हार्ट अटैक या दिल की बीमारियों से होती है।

ये भी पढ़ें —साथी बना रहा है आपसे दूरियां, ये संकेत करते हैं इशारा

शोधकर्ताओं का कहना है कि इस परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए अपार्टमेंट में रहने वाले ज़्यादातर लोगों को अपने आसपास हरे पेड़ पौधे लगाने चाहिए ताकि वायु प्रदूषण कम हो और हवा में ऑक्सीजन का स्तर ज्यादा हो।

Web Title : People living in multi-storeyed apartments are more at risk of heart disease and diabetes - research

जरूर देखिये