कोल ब्लॉक प्रभावित पांच गावों के लोगों को बड़ी राहत, जमीन का 4 गुना मिलेगा मुआवजा.. देखिए | People of five villages affected by coal block get big relief, 4 times of land compensation

कोल ब्लॉक प्रभावित पांच गावों के लोगों को बड़ी राहत, जमीन का 4 गुना मिलेगा मुआवजा.. देखिए

कोल ब्लॉक प्रभावित पांच गावों के लोगों को बड़ी राहत, जमीन का 4 गुना मिलेगा मुआवजा.. देखिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:14 PM IST, Published Date : November 22, 2019/4:55 am IST

रायगढ़, छत्तीसगढ़। रायगढ़ जिले के तमनार ब्लॉक में स्थित गारे पेलमा कोल ब्लॉक प्रभावित पांच गावों के लोगों को अब अधिग्रहण की गई जमीन का बाजार मूल्य से चार गुना अधिक मुआवजा मिलेगा। छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर जनरेशन कंपनी ने शासन के निर्देश पर इस पर सहमति दे दी है।

पढ़ें- तालाब में गिरी कार, 8 लोगों की डूबने से मौत,सीएम ने ट्वीट कर जताया …

पॉवर कंपनी के चेयरमैन शैलेन्द्र शुक्ला ने इसकी घोषणा की है, जिसके बाद ग्रामीणों में हर्ष व्याप्त है। दरअसल कोल ब्लाक प्रभावित पांच गावों के ग्रामीण मुआवजे से असंतुष्ट थे और लगातार मुआवजे की राशि बढ़ाने के लिए संघर्ष कर रहे थे। चूंकि छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर जनरेशन कंपनी को गारे पेलमा कोल ब्लॉक आबंटित है लिहाजा सीएम के निर्देश पर कंपनी ने किसानों को बाजार दर से चार गुना अधिक मुआवजा देने का निर्णय लिया है।

पढ़ें- बुजुर्ग के साथ हनी ट्रैप मामला, आरोपी दंपत्ति के घर की तलाशी में मिलीं कई आपत्तिजनक वस्तुएं

इस निर्णय से गारे पेलमा खनिज पट्टा के परियोजना क्षेत्र में प्रभावित कुल पांच ग्राम खम्हरिया, करवाही, मिलूपारा, ढोलनारा एवं बजरमुड़ा के प्रभावित खातेदारों को सीधा लाभ मिलेगा। किसानों को अब प्रचलित गुणांक कारक 1 के स्थान पर प्रचलित गुणांक कारक 2 के आधार पर भूमि का मुआवजा दिया जायेगा। यानि कि प्रभावितों को अब उनके जमीन के एवज में दोगुनी की बजाए चार गुना अधिक राशि का मुआवजा दिया जाएगा। राज्य शासन के निर्णय से लगभग 337 प्रभावित खातेदारों को मिलेगा। गारे पेलमा सेक्टर-3 कोल ब्लॉक के लिए गांव की 401 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण पॉवर कंपनी ने किया है।

पढ़ें- नवविवाहिता का अपहरण, पति के साथ लौट रही थी घर

बीजेपी मंडल अध्यक्ष के बाद जिलाध्यक्ष चुनाव गहराया

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/MwJuaOWnNHA” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>