एएसआई की 10 धरोहरों को रात 9 बजे तक खोलने की अनुमति, खजुराहो के ये मंदिर भी शामिल | Permission to open 10 heritage of ASI till 9 PM, this temple of Khajuraho is also included

एएसआई की 10 धरोहरों को रात 9 बजे तक खोलने की अनुमति, खजुराहो के ये मंदिर भी शामिल

एएसआई की 10 धरोहरों को रात 9 बजे तक खोलने की अनुमति, खजुराहो के ये मंदिर भी शामिल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : July 30, 2019/6:12 am IST

खजुराहो भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ASI के अंतर्गत आने वाले दूल्हादेव मंदिर अब रात्रि 9 बजे तक खुले रहेगें। पर्यटकों की लगातार बड़ती संख्या को लेकर प्रह्लाद पटेल ने ट्वीटर पर यह जानकारी दी है। टू​रिज्म मिनिस्टर ने टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए यह पहल की है। अभी तक ये मंदिर सूर्योदय से सूर्यास्त तक ही खुलते थे।

read more : केबिनेट मंत्री का बयान : अभी दो विधायक तोड़ें हैं 6 विधायक और हैं संपर्क में, यहां भाजपा का दांव पड़ा उल्टा

पर्यटन विभाग द्वारा अभी शुरूआत में देश के 10 ऐतिहासिक धरोहरों को इस निर्णय में शामिल किया गया है। इस पहल का लोगों ने स्वागत किया है। इस आशय की जानकारी देते हुए केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल ने लिखा है कि ”आज मैंने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के 10 स्मारकों को रात्रि 9 बजे तक खोलने की अनुमति प्रदान की है। प्रयोग सफल होने पर नये स्थानों को जोड़ा जायेगा । पर्यटकों की सुविधा, सुरक्षा और स्मारकों की स्वच्छता हमारा और आपका संकल्प बने यही निवेदन है”

read more : यहां हुईं ​स्वाइन फ्लू से दो दिनों में दो मौतें, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया अलर्ट

दिल्ली के दोनों मकबरों के साथ ही हरियाणा के कुरुक्षेत्र, थानेसर स्थित शेख चिल्ली का मकबरा, उत्तर प्रदेश में वाराणसी के वेधशाला स्थित मन महल, ओडिशा में भुवनेश्वर स्थित राजरानी मंदिर परिसर, मध्यप्रदेश में खजुराहो स्थित दूल्हादेव मंदिर, कर्नाटक के भागलकोट स्थित पत्तदकल मंदिर व विजयपुरा स्थित गोल गुंबज, महाराष्ट्र में गढ़चिरोली के मर्कांडा चामूर्शी मंदिरों समूह और गुजरात के पाटन स्थित रानी की वाव के दीदार के समय को भी बढ़ाया गया है।