इस देश के पूर्व राष्ट्रपति ने पुलिस से कहा, 5 मिनट में आता हूं, और फिर खुद को मार ली गोली

 Edited By: Rupesh Sahu

Published on 18 Apr 2019 03:00 PM, Updated On 18 Apr 2019 03:27 PM

नई दिल्ली । पेरू के पूर्व राष्ट्रपति एलन गार्सिया ने घर में खुद को गोली मार ली। उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां पर उनकी मौत हो गई। 69 वर्षीय एलन गार्सिया दो बार 1985-90 और 2006-11 में पेरु के राष्ट्रपति रहे। पहली बार उन्होंने तेजतर्रार वामपंथी नेता के तौर पर जीत दर्ज की थी। दूसरी बार मुक्त व्यापार और निवेश के नाम पर पांच साल तक पेरू पर शासन किया था।

ये भी पढ़ें- साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने कहा- पता नहीं आज कैसे जिंदा हूं

पेरु के आंतरिक मंत्री कार्लोस मोरान के मुताबिक भ्रष्टाचार के एक मामले में जब पुलिस पूर्व राष्‍ट्रपति के घर उन्‍हें गिरफ्तार करने पहुंची, तो उन्‍हें उनसे कुछ देर रुकने की बात कही थी। ये कहकर वह अंदर कमरे में चले गए और दरवाजा अंदर से बंद कर लिया। पुलिस कुछ समझ पाती इससे पहले उसे गोली चलने की आवाज आई। गोली की आवाज सुनकर पुलिस गेट तोड़कर अंदर दाखिल हुई तो गार्सिया कुर्सी पर थे और उनके सिर से खून बह रहा था। उन्‍हें तुरंत अस्‍पताल ले जाया गया था जहां उन्‍होंने दम तोड़ दिया। बता दें कि पूर्व राष्ट्रपति गार्सिया पर ब्राजील की कंपनी से रिश्‍वत लेने का आरोप था, जिसकी जांच पुलिस कर रही है। गर्सिया के समर्थक इन आरोपों को खारिज कर रही है।

ये भी पढ़ें- पाकिस्तानी पायलट्स ने ली राफेल उड़ाने की ट्रेनिंग, फ्रांस का इंकार

बता दें कि पूर्व राष्ट्रपति गार्सिया अपरिस्‍टा पार्टी के लीडर थे जिन्हें जनता ने देश की कमान सौंपी थी। गर्सिया का राजनीतिक जीवन बेहद उतार-चढ़ाव वाला रहा। 1985 में जब वह पहली बार देश के राष्‍ट्रपति बने थे तब देश आर्थिक संकट और हिंसा ग्रस्त था। 2006 में वह दोबारा राष्‍ट्रपति चुने गए। उस वक्‍त वैश्विक स्‍तर पर मेटल की कीमत में तेजी का दौर था। उनके इस दौर में भी उनकी काफी आलोचना हुई और देश में सामाजिक टकराव काफी बढ़ गया था।

ये भी पढ़ें- सोशल मीडिया में मच गई खलबली, जब अचानक बंद हो गया Facebook

गार्सिया मिडिल इनकम फैमिली से ताल्लुक रखते हैं। उनके पिता भी राजनीति में थे। राजनीति में सक्रिए और विरोधी रुख होने की वजह गार्सिया के जन्‍म के वक्त के उनके पिता जेल में थे। गार्सिया पैदा होने के 5 वर्ष बाद अपने पिता से मिले थे। राजनीति की बारीकियां उन्होंने अपने पिता से ही सीखी। । 14 वर्ष की आयु तक वह अच्छा भाषण देने लगे थे ।लगो उनकी बातों से प्रभावित हो जाते थे। गार्सिया ने दो शादियां की थीं। इसके बाद भी वह अन्‍य महिला से संबंधों की वजह से चर्चा में बने रहे।

Web Title : Peru's former president suicides In the case of corruption shot herself before the arrest

जरूर देखिये