फिलीपींस, चर्च और पार्किंग में बम विस्फोट, 20 लोगों की मौत, दर्जनों घायल | philippine Bomb blasts in church and parking, 20 people dead, dozens injured

फिलीपींस, चर्च और पार्किंग में बम विस्फोट, 20 लोगों की मौत, दर्जनों घायल

फिलीपींस, चर्च और पार्किंग में बम विस्फोट, 20 लोगों की मौत, दर्जनों घायल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : January 28, 2019/9:18 am IST

मनीला। दक्षिण फिलीपींस के एक रोमन कैथलिक चर्च में रविवार को दिल दहला देने वाले दो बम विस्फोट हुए। धमाकों के कारण अब तक 20 लोगों की मौत और दर्जनों के घायल होने की पुष्टि हो चुकी है। पहला धमाका जोलो द्वीप पर स्थित एक चर्च में हुआ और कुछ ही देर बाद कार पार्किंग में दूसरा विस्फोट हुआ। अब तक किसी भी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

बता दें कि पिछले हफ्ते हुए जनमत संग्रह में मतदाताओं ने दक्षिण फिलीपींस के मुसलमान बहुल इलाके में बंग्सामोरो के समर्थन में वोट किया। लेकिन सुलु प्रांत में पड़ने वाले जोलो द्वीप ने इसे खारिज कर दिया था। यह हमला इस इलाके के मुसलमान बहुल क्षेत्र के जनमत संग्रह के पक्ष में मतदान किए जाने के कुछ ही दिनों बाद हुआ है।

बताया गया कि चर्च की तरफ जाने वाले रास्ते को पुलिस ने सील कर दिया है और वहां हथियारों से लैस पुलिसकर्मियों को तैनात कर दिया गया है। रक्षा सचिव डेल्फिन लोरेन्जाना ने इसे कायरता पूर्ण हमला बताते हुए स्थानीय लोगों को प्रशासन के साथ मिलकर काम करने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि हम अपराधियों को सजा दिलाने के लिए कानून की पूरी ताकत का इस्तेमाल करेंगे।

यह भी पढ़ें : आईआरसीटीसी मनी लॉन्ड्रिंग केस, लालू, राबड़ी, तेजस्वी यादव और अन्य को कोर्ट ने दी जमानत 

हालांकि मतदान से पहले अधिकारियों ने उम्मीद जताई थी कि यह जनमत संग्रह कैथोलिक प्रधान देश में इस्लामिक अलगावादियों और फिलीपींस की सेना के बीच दशकों से चली आ रही लड़ाई को खत्म करने की दिशा में एक राजनीतिक समाधान हो सकता है। गौरतलब है कि दशकों से चली आ रही इस हिंसा में अब तक 12 हजार से अधिक लोग मारे जा चुके हैं।