पीएम किसान योजना, इन किसानों को भी जल्द मिलने लगेगा सालाना 6 हजार.. जानिए | PM Kisan Yojana, these farmers will also soon get 6 thousand annually

पीएम किसान योजना, इन किसानों को भी जल्द मिलने लगेगा सालाना 6 हजार.. जानिए

पीएम किसान योजना, इन किसानों को भी जल्द मिलने लगेगा सालाना 6 हजार.. जानिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : January 9, 2021/1:37 pm IST

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब पश्चिम बंगाल के किसानों को भी जल्द सालाना 6 हजार रुपये मिलने लगेंगे। राज्य सरकार केंद्र सरकार की इस स्कीम को लागू करने के लिए राजी हो गई है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस योजना के लिए हामी भर दी है।

पढ़ें- इंडोनेशिया में यात्री विमान लापता, 62 लोग थे सवार

खास बात यह है कि हामी भरने के तुरंत बाद ही अन्य आवश्यक प्रक्रियाओं को भी आगे बढ़ाया जा रहा है। इसके लिए केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने ममता बनर्जी को पत्र लिखा है। इस पत्र में नोडल अधिकारी नियुक्ति की बात कही गई है।

पढ़ें- CM भूपेश बघेल का नारायणपुर दौरा, जिलेवासियों को 86 …

हाल में इस योजना के तहत लाभार्थी किसानों को 2 हजार रुपये की सातवीं किस्त जारी की गई है। ऐसे में अब अगली किस्त यानी आठवीं किस्त का पैसा पश्चिम बंगाल के किसानों को भी मिलेगा।

पढ़ें- बस्तर की परंपरा को सहेजने इस साल बनेंगे 100 पक्के घ…

इस योजना में शामिल होने के लिए पात्र किसानों को पहले आवेदन करना होता है और लाभार्थी सूची में नाम शामिल होने के बाद किस्त का पैसा मिलने लगता है। 6 हजार रुपये की यह रकम साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये की किस्त के जरिए दी जाती है।