पीएम मोदी ने अमेरिका में सत्ता के शांतिपूर्ण हस्तांतरण का किया आह्वान, पुलिस एवं ट्रंप समर्थकों के बीच हिंसक झड़प के बाद किया ट्वीट | PM Modi calls for peaceful transfer of power in America Tweeted after violent clash between police and Trump supporters

पीएम मोदी ने अमेरिका में सत्ता के शांतिपूर्ण हस्तांतरण का किया आह्वान, पुलिस एवं ट्रंप समर्थकों के बीच हिंसक झड़प के बाद किया ट्वीट

पीएम मोदी ने अमेरिका में सत्ता के शांतिपूर्ण हस्तांतरण का किया आह्वान, पुलिस एवं ट्रंप समर्थकों के बीच हिंसक झड़प के बाद किया ट्वीट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : January 7, 2021/3:45 am IST

नई दिल्ली । अमेरिकी चुनाव में हुई हार को स्वीकारने के लिए डोनाल्ड ट्रंप तैयार नहीं है और अब उनके समर्थकों ने बुधवार को कैपिटल बिल्डिंग में ऐसा हंगामा किया कि इस हिंसा से एक महिला की मौत हो गई। यह उपद्रव ऐसे वक्त हुआ जब यहां नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन को चुनाव जीतने का सर्टिफिकेट दिया जाना था। चुनावी परिणामों को लेकर डोनाल्ड ट्रंप के भाषण के बाद अमेरिका के कैपिटल परिसर के बाहर ट्रंप के समर्थकों और पुलिस के बीच हिंसक झड़प हुई।

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ के 10 जिलों में वैक्सीनेशन का मॉक ड्रिल आज, मंत्री टीएस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के

इस घटनाक्रम के बीच पीएम मोदी ने ट्वीट कर अमेरिका में सत्ता के शांतिपूर्ण हस्तांतरण का आह्वान किया है।

ये भी पढ़ें- भोपाल को छोड़कर पूरे प्रदेश में वैक्सीनेशन का ड्राई रन कल, 1158 कोल्ड चेन स्टोरेज, एक

बता दें कि अमेरिका में कैपिटोल परिसर के बाहर निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पुलिस के बीच हिंसक झड़प हुई, जिसके बाद परिसर को ‘‘लॉक्ड डाउन’’ (प्रवेश एवं निकास बंद) कर दिया गया।

कैपिटोल के भीतर यह घोषणा की गई कि ‘‘बाहरी सुरक्षा खतरे’’ के कारण कोई व्यक्ति कैपिटोल परिसर से बाहर या उसके भीतर नहीं जा सकता। जब नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन की जीत को प्रमाणित करने के लिए सांसद संसद के संयुक्त सत्र के लिए कैपिटोल के भीतर बैठे थे, तभी यूएस (अमेरिका) कैपिटोल पुलिस ने इसके भीतर सुरक्षा के उल्लंघन की घोषणा की।

ये भी पढ़ें- कांग्रेस नेता इब्राहिम ने फिर दिये जद(एस) में शामिल होने के संकेत

यूएस कैपिटल में ट्रम्प समर्थक प्रदर्शन के दौरान हिंसा के बाद, ट्विटर ने निवर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति के कम से कम तीन ट्वीट हटा दिए, जिसमें उन्होंने अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए वीडियो पोस्ट किया।

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान में हथगोला फटा, तीन बच्चों की मौत

कैपिटोल के बाहर पुलिस और ट्रंप समर्थकों के बीच झड़प हुई। प्रदर्शनकारियों ने कैपिटोल की सीढ़ियों के नीचे लगे अवरोधक तोड़ दिए।

कैपिटोल पुलिस ने बताया कि इलाके में एक संदिग्ध पैकेट भी मिला है।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संसद का संयुक्त सत्र शुरू होने से ठीक पहले कहा कि वह चुनाव में हार को स्वीकार नहीं करेंगे। उन्होंने आरोप लगाया कि इसमें धांधली हुई है और यह धांधली उनके डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडन के लिए की गई, जो नवनिर्वाचित राष्ट्रपति हैं।

ट्रंप ने वाशिंगटन डीसी में अपने हजारों समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा , ‘‘जब धांधली हुई हो तब आपको अपनी हार स्वीकार नहीं करनी चाहिए। ’’

ये भी पढ़ें- चंडीगढ़ की सुखना झील, आसपास के क्षेत्रों में चार मृत पक्षी मिले

ट्रंप ने एक घंटे से अधिक के अपने भाषण में दावा किया कि उन्होंने इस चुनाव में शानदार जीत हासिल की है।

 
Flowers