पीएम मोदी ने दिया चैलेंज, हर कैटेगरी में पहले विजेता को मिलेंगे 20-20 लाख रुपए का इनाम | PM Modi gave the challenge, the first winner in every category will get a reward of 20 lakh rupees

पीएम मोदी ने दिया चैलेंज, हर कैटेगरी में पहले विजेता को मिलेंगे 20-20 लाख रुपए का इनाम

पीएम मोदी ने दिया चैलेंज, हर कैटेगरी में पहले विजेता को मिलेंगे 20-20 लाख रुपए का इनाम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : July 5, 2020/11:31 am IST

नयी दिल्ली। भारत सरकार ने 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को स्टार्ट-अप और टेक समुदाय को “आत्मनिर्भर भारत ऐप इनोवेशन चैलेंज” में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है। प्रधानमंत्री ने लोगों द्वारा पहले से उपयोग किए जा रहे सबसे अच्छे भारतीय ऐप की पहचान करने के लिए “आत्मनिर्भर भारत इनोवेशन चैलेंज” शुरू किया है। मगर इन ऐप्स में आगे बढ़ने और वर्ल्ड क्लास ऐप बनने की क्षमता होनी चाहिए।

ये भी पढ़ें: खुशखबरी: CBSE और फेसबुक मिलकर छात्र और शिक्षकों को सिखाएंगे डिजिटल सेफ्टी के …

बता दें कि ये चैलेंज सोशल नेटवर्किंग, एंटरटेनमेंट, ई-लर्निंग और गैमिंग सहित कुल 8 कैटेगरी में लॉन्च किया गया है। खास बात ये है कि हर कैटेगरी के ही पहले विजेता को 20 लाख रुपए का इनाम दिया जाएगा। पीएम मोदी ने कहा कि यह चैलेंज एक “आत्मनिर्भर ऐप इकोसिस्टम” बनाने में मदद करेगा। घोषणा के मुताबिक विचारों और उत्पादों को सुविधाजनक बनाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय अटल इनोवेशन मिशन के साथ आत्मानिर्भर भारत ऐप इनोवेशन चैलेंज शुरू कर रहा है।

ये भी पढ़ें: इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय की परीक्षा पद्धति-PhD के प्रावधानों …

बीते मई में 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक राहत पैकेज का ऐलान करते हुए पीएम मोदी ने “आत्मनिर्भर भारत” अभियान की बात भी कही थी। उन्होंने लोगों से स्थानीय उत्पादों के लिए मुखर (Vocal For Local) होने का आग्रह किया था। पीएम मोदी ने कहा कि ऐप इनोवेशन चैलेंज उन लोगों के लिए है जिनके पास इस तरह के वर्किंग प्रोडक्ट हैं या यदि उन्हें लगता है कि उनके पास ऐसे प्रोडक्ट बनाने के लिए विजन और विशेषज्ञता है। उन्होंने कहा कि मैं टेक समुदाय में अपने सभी दोस्तों से भाग लेने का आग्रह करता हूं।

ये भी पढ़ें: आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका पद के लिए निकली भर्ती, 30 जुलाई तक …

पीएम मोदी ने कहा है कि क्या हम पारंपरिक भारतीय खेलों को ऐप्स के माध्यम से अधिक लोकप्रिय बनाने के बारे में सोच सकते हैं? क्या हम सीखने, गेमिंग के लिए सही आयु वर्ग के लिए लक्षित और स्मार्ट पहुंच वाले ऐप्स विकसित कर सकते हैं? क्या हम पुनर्वास में लोगों के लिए गेमिंग ऐप विकसित कर सकते हैं या उनकी मदद करने के लिए काउंसलिंग कर सकते हैं? ऐसे कई सवाल हैं और सिर्फ तकनीक से ही इन सवालों का रचनात्मक तरीके से जवाब मिल सकता है।

 
Flowers