पीएम मोदी ने शुरू की 'अटल भू-जल योजना', अब हर घर को मिलेगा साफ पीने का पानी | PM Modi launched 'Atal Ground Water Scheme', now every household will get clean drinking water

पीएम मोदी ने शुरू की ‘अटल भू-जल योजना’, अब हर घर को मिलेगा साफ पीने का पानी

पीएम मोदी ने शुरू की 'अटल भू-जल योजना', अब हर घर को मिलेगा साफ पीने का पानी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : December 25, 2019/8:57 am IST

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अटल बिहारी वाजपेयी की 95वीं जयंती के मौके पर अटल भू-जल योजना की शुरुआत की। इसके जरिए भूजल का प्रबंधन किया जाएगा और हर घर तक पीने के स्वच्छ पानी को पहुंचाने की योजना पर काम होगा। एक दिन पहले ही मंगलवार को पीएम मोदी के नेतृत्व में हुई कैबिनेट मीटिंग में इसे मंजूरी दी गई थी।

ये भी पढ़ें :देश के इस नामी विश्वविद्यालय में होगी ‘भूत शास्त्र’ की पढ़ाई, 6 महीने का होगा…

गौरतलब है कि अटल भूजल योजना को 12 दिसंबर को ही वर्ल्ड बैंक की ओर से मंजूरी मिली है। 6,000 करोड़ रुपये की लागत वाली इस परियोजना में 50 फीसदी हिस्सेदारी भारत सरकार की होगी, जबकि आधा हिस्सा वर्ल्ड बैंक की ओर से खर्च किया जाएगा।

ये भी पढ़ें : सूर्यग्रहण एक प्राकृतिक घटना, किसी भी अंधविश्वास में न पड़ें — डॉ. …

इस योजना को जल संकट से प्रभावित उत्तर प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र में लागू किया जाएगा। इन राज्यों का चयन भूजल की कमी, प्रदूषण और अन्य मानकों को ध्यान में रखते हुए किया गया है।

ये भी पढ़ें : स्कूली छात्रों ने सोशल मीडिया पर वायरल किया कलेक्टर का फर्जी आदेश, …

सरकार का दावा है कि इस योजना से किसानों की आय दोगुनी करने में मदद मिलेगी। इस योजना से 8,350 गांवों को लाभ मिलेगा। सरकार के मुताबिक पानी की समस्या से निपटने के लिए अटल भूजल योजना पर पांच साल में 6,000 करोड़ रुपये का खर्च होगा।

ये भी पढ़ें : साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, आज शाम से लग जाएगा सूतक, इन बातों का रखें…

ग्राम पंचायत स्तर पर जल सुरक्षा के लिए काम किया जाएगा। भूजल के संरक्षण के लिए शैक्षणिक और संवाद कार्यक्रमों को संचालित किया जाएगा।इस स्कीम में आम लोगों को भी शामिल किया जाएगा। वाटर यूजर एसोसिएशन, मॉनिटरिंग और भूजल की निकासी के डेटा संकलन की मदद से इसे आगे बढ़ाया जाएगा।

 
Flowers