India Ideas Summit: पीएम मोदी बोले- भारत में निवेश के शानदार अवसर, हम बढ़ेंगे तो दुनिया बढ़ेगी | PM Modi on India Ideas Summit 2020 says India has become great destination for investment opportunities

India Ideas Summit: पीएम मोदी बोले- भारत में निवेश के शानदार अवसर, हम बढ़ेंगे तो दुनिया बढ़ेगी

India Ideas Summit: पीएम मोदी बोले- भारत में निवेश के शानदार अवसर, हम बढ़ेंगे तो दुनिया बढ़ेगी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : July 22, 2020/4:47 pm IST

नई दिल्ली: ‘यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल’ के गठन के 45 वर्ष पूरे होने पर ‘इंडिया आइडियाज सम्मेलन’ आयोजित किया गया था। इस सम्मेलन को पीएम नरेंद्र मोदी ने बुधवार को संबोधित किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि, हम सब इस बात पर सहमत हैं कि दुनिया को एक बेहतर भविष्य की जरूरत है। हम सभी को मिल कर भविष्य को आकार देना होगा। मैं पूरी निष्ठा के साथ भरोसा करता हूं कि भविष्य को लेकर हमारा दृष्टिकोण मुख्य रूप से मानव केंद्रित होना चाहिए।

Read More: वन मंत्री विजय शाह को हाईकोर्ट से राहत, याचिका में लगाए गए आरोप पाए गए निराधार

पीएम मोदी ने आगे कहा कि पिछले छह वर्षों के दौरान हमने अपनी अर्थव्यवस्था को अधिक सुधार योग्य बनाने के लिए कई प्रयास किए हैं। इन सुधारों की वजह से प्रतिस्पर्धात्मकता, पारदर्शिता, डिजिटाइजेशन, इनोवेशनऔर पॉलिसी स्थिरता बढ़ी है। भारत आपको स्वास्थ्य सेवा में निवेश करने के लिए आमंत्रित करता है। भारत में हेल्थकेयर सेक्टर हर साल 22 प्रतिशत से भी अधिक तेजी से बढ़ रहा है।

Read More: राजधानी के 3 पुलिसकर्मी और डायल 112 के 2 पायलट भी पाए गए कोरोना पॉजिटिव, सभी को भेजे गए कोविड सेंटर

हमारी कंपनियां चिकित्सा-प्रौद्योगिकी, टेलीमेडिसिन और डाइग्नोसिस में भी प्रगति कर रही हैं। भारत आपको रक्षा और अंतरिक्ष में निवेश करने के लिए आमंत्रित करता है। हम रक्षा क्षेत्र में निवेश के लिए FDI कैप को 74% तक बढ़ा रहे हैं। 2019-20 में भारत में FDI प्रवाह 74 बिलियन अमरीकी डॉलर था। यह पिछले वर्ष से 20% ज्यादा है। अप्रैल और जुलाई के बीच भारत ने 20 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का विदेशी निवेश आकर्षित किया है।

Read More: भाजपा सांसद का दावा- बॉलीवुड के कई बड़े दिग्गजों का पाकिस्तानी हैंडलरों से है संबंध, हिंसा भड़काने में रहती है अहम भूमिका

 

 
Flowers