पीएम मोदी ने कहा- आ रहे नौकरी के बड़े अवसर, दुनिया की सबसे बड़ी योजना से हो रहा रोजगार सृजन | PM Modi said - big job opportunities coming The world's biggest scheme is generating employment

पीएम मोदी ने कहा- आ रहे नौकरी के बड़े अवसर, दुनिया की सबसे बड़ी योजना से हो रहा रोजगार सृजन

पीएम मोदी ने कहा- आ रहे नौकरी के बड़े अवसर, दुनिया की सबसे बड़ी योजना से हो रहा रोजगार सृजन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : October 2, 2019/6:00 am IST

नई दिल्ली। पीएम नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को आयोजित ‘आरोग्य मंथन’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए लाखों रोजगार के अवसर पैदा होने की जानकारी दी है। पीएम ने मंगलवार को कहा कि आयुष्‍मान भारत योजना से पैदा हुई मांग के कारण आने वाले 5-7 सालों में रोजगार के तकरीबन 11 लाख नए अवसर पैदा हो सकते हैं। पीएम मोदी ने आरोग्य योजना को सबसे बड़ी योजना बताते हुए कहा कि सिर्फ रेलवे ही इससे ज्यादा रोजगार प्रदान करता है।

ये भी पढ़ें- गांधी जयंती : पीएम मोदी ने राजघाट पर दी बापू को श्रध्दांजलि, सोनिया…

पीएम ने केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत योजना का पहला साल पूरा होने पर इसके अनुभवों पर चर्चा के लिये मंगलवार को आयोजित ‘आरोग्य मंथन’ कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। पीएम ने कहा कि नए भारत का स्वास्थ्य तंत्र पूरी दुनिया के लिए मिसाल बनने जा रहा है। इसमें भी आयुष्‍मान भारत योजना का बहुत बड़ा योगदान होगा। पीएम मोदी ने कहा कि आयुष्‍मान भारत देश द्वारा लिए गए क्रांतिकारी कदमों में से एक है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि महज एक साल में इस योजना के 46 लाख लाभार्थी बहुत बड़ी सिद्धि हैं।

ये भी पढ़ें- IRCTC का बड़ा ऐलान, ट्रेन लेट होने पर घंटों के हिसाब से यात्रियों क…

पीएम नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को आयोजित ‘आरोग्य मंथन’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आयुष्मान भारत योजना की मदद से पिछले एक साल में निम्न आय वर्ग के लाखों लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधायें मिलना इसकी सफलता का प्रतीक है। पिछले एक साल के अनुभव से सबक लेकर योजना की कमियों को दूर किया जा रहा है। इसकी कामयाबी के बलबूते ही ‘पीएम जय योजना’ सही मायने में ‘गरीबों की जय’ बन गयी है। पीएम मोदी ने कहा कि जैसे-जैसे मांग बढ़ रही है, वैसे-वैसे देश में छोटे शहरों में आधुनिक मेडिकल बुनियादी ढांचे का जाल बिछ रहा है। आने वाले समय में कई नए अस्‍पताल बनने वाले हैं। रोजगार के नए अवसर मिलने वाले हैं।

ये भी पढ़ें- युवती के साथ पड़ोसी कर रहा था बलात्कार, चीख पुकार सुनकर पहुचे गांव …

पीएम मोदी ने कहा, ‘‘एक अनुमान के अनुसार आने वाले 5-7 सालों में केवलआयुष्‍मान भारत योजना से पैदा हुई मांग के कारण करीब 11 लाख नए रोजगार निर्मित होंगे। ये कितना बड़ा आंकड़ा है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सिर्फ रेलवे ही इससे ज्यादा रोजगार का सृजन करता है। पीएम ने कहा कि देशभर के 46 लाख गरीब परिवारों को बीमारी की निराशा से स्‍वस्‍थ जीवन की आशा जगाना, ये बहुत बड़ी सिद्धि है। इस एक वर्ष में अगर किसी व्‍यक्ति की जमीन, घर, गहने या दूसरा कोई सामान बीमारी के खर्च में बिकने से बचा है, गिरवी रखने से बचा है तो ये आयुष्‍मान भारत की बहुत बड़ी सफलता है।

ये भी पढ़ें- इस शिक्षक ने तो हद ही पार कर दी, स्कूल को ही बना दिया मसाज सेंटर, ब…

पीएम मोदी ने कहा कि बीते एक वर्ष में करीब 50 हजार हितग्राहियों ने अपने राज्‍य के बाहर दूसरे राज्‍यों में इस योजना का लाभ लिया है। उन्होंने कहा कि आयुष्‍मान भारत का यह पहला वर्ष संकल्‍प, समर्पण और सीखने का रहा है। ये भारत की संकल्‍प शक्ति ही है कि विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली हम भारत में सफलता के साथ चला रहे हैं। इस सफलता के पीछे समर्पण की भावना है। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने आयुष्मान योजना के कुछ लाभार्थियों से भेंट की। दो दिवसीय आरोग्‍य मंथन कार्यक्रम का आयोजन आयुष्‍मान भारत पीएम-जय का एक साल पूरा होने के अवसर पर किया जा रहा है। इसका आयोजन राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य प्राधिकरण द्वारा किया जा रहा है। आरोग्‍य मंथन का उद्देश्‍य सभी महत्‍वपूर्ण हितधारकों को आपस में एकजुट होने के लिए एक मंच सुलभ कराना था ताकि पिछले एक वर्ष में इस योजना के कार्यान्‍वयन में आई चुनौतियों पर विचार-विमर्श किया जा सके।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/bx0gMFHviPg” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>