पीएम मोदी बोले- बिहार में घोटाले की भेंट चढ़ गया था विकास का पैसा, केंद्र और राज्य सरकार के प्रयास से अब हो रहा सुधार | PM Modi said - Scam in Bihar had lost money for development,

पीएम मोदी बोले- बिहार में घोटाले की भेंट चढ़ गया था विकास का पैसा, केंद्र और राज्य सरकार के प्रयास से अब हो रहा सुधार

पीएम मोदी बोले- बिहार में घोटाले की भेंट चढ़ गया था विकास का पैसा, केंद्र और राज्य सरकार के प्रयास से अब हो रहा सुधार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : September 15, 2020/9:28 am IST

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव से पहले पीएम मोदी ने मंगलवार को बिहार में नमामि गंगे से जुड़ी कई प्रोजेक्ट्स की शुरुआत की, इस दौरान अपने संबोधन में पीएम मोदी बिहार की जमकर तारीफ की और कहा कि राष्ट्रनिर्माण के इस काम में बहुत बड़ा योगदान बिहार का भी है, बिहार तो देश के विकास को नई ऊंचाई देने वाले लाखों इंजीनियर देता है।

ये भी पढ़ें:उप्र में संविदा व्यवस्था का प्रस्ताव युवाओं के दर्द को बढ़ाने वाला: प्रियंका

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि अब केंद्र और बिहार सरकार के साझा प्रयासों से बिहार के शहरों में पीने के पानी और सीवर जैसी मूल सुविधाओं में निरंतर सुधार हो रहा है। मिशन अमृत और राज्य सरकार की योजनाओं के तहत बीते 4-5 सालों में बिहार के शहरी क्षेत्र में लाखों परिवारों को पानी की सुविधा से जोड़ा गया है। बता दें कि लगभग दस दिन के अंतराल में बिहार को केंद्र की ओर से करीब 16 हजार करोड़ रुपये की योजनाओं की सौगात मिल रही है।

ये भी पढ़ें: ओडिशा मे 3645 नए मरीज सामने आए, आठ और की मौत

पीएम मोदी ने विपक्ष को भी नहीं बख्शा, पीएम मोदी बोले कि सड़कें हो, गलियां हों, पीने का पानी हो, ऐसी अनेक मूल समस्याओं को या तो टाल दिया गया या फिर जब भी इनसे जुड़े काम हुए वो घोटालों की भेंट चढ़ गए। पीएम ने कहा कि जब शासन पर स्वार्थनीति हावी हो जाती है, वोटबैंक का तंत्र सिस्टम को दबाने लगता है, तो सबसे ज्यादा असर समाज के उस वर्ग को पड़ता है, जो प्रताड़ित है, वंचित है, शोषित है। बिहार के लोगों ने इस दर्द को दशकों तक सहा है।

ये भी पढ़ें:पलामू में कोयल और औरंगा नदियों के संगम पर तीन लड़के डूबे, एक शव बरामद

मोदी ने कहा कि बीते 1 साल में, जल जीवन मिशन के तहत पूरे देश में 2 करोड़ से ज्यादा पानी के कनेक्शन दिए जा चुके हैं, आज देश में हर दिन 1 लाख से ज्यादा घरों को पाइप से पानी के नए कनेक्शन से जोड़ा जा रहा है, स्वच्छ पानी, न सिर्फ जीवन बेहतर बनाता है बल्कि अनेक गंभीर बीमारियों से भी बचाता है। नमामि गंगे को लेकर पीएम ने बताया कि गंगा से सटे गांवों को गंगा ग्राम बनाया जाएगा, साथ ही नाले के जरिए जाने वाले गंदे पानी को रोका जाएगा।

ये भी पढ़ें: एनआईए ने विशाखापत्तनम जासूसी मामले में आईएसआई के अहम सहयोगी को गिरफ…

बिहार को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि बिहार की धरती तो आविष्कार और इनोवेशन की पर्याय रही है, हमारे भारतीय इंजीनियरों ने हमारे देश के निर्माण में और दुनिया के निर्माण में भी अभूतपूर्व योगदान किया है। चाहे काम को लेकर समर्पण हो, या उनकी बारीक नज़र, भारतीय इंजीनियरों की दुनिया में एक अलग ही पहचान है। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि आज जिन चार योजनाओं का उद्धाटन हो रहा है उसमें पटना शहर के बेउर और करमलीचक में सीवर ट्रीटमेंट प्लांट के अलावा अमृत योजना के तहत सीवान और छपरा में पानी से जुड़े प्रोजेक्ट्स भी शामिल है।

 
Flowers