PM मोदी ने कहा, 'वन इंडिया वन एग्रीकल्चर मार्केट' का सपना होगा साकार, कृषि उत्पादों की खरीद-बिक्री की बाधाएं हुई दूर | PM Modi said, the dream of 'One India One Agriculture Market' will come true

PM मोदी ने कहा, ‘वन इंडिया वन एग्रीकल्चर मार्केट’ का सपना होगा साकार, कृषि उत्पादों की खरीद-बिक्री की बाधाएं हुई दूर

PM मोदी ने कहा, 'वन इंडिया वन एग्रीकल्चर मार्केट' का सपना होगा साकार, कृषि उत्पादों की खरीद-बिक्री की बाधाएं हुई दूर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:33 PM IST, Published Date : June 3, 2020/2:22 pm IST

नईदिल्ली। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा है कि आज की कैबिनेट मीटिंग में कई बड़े और महत्वपूर्ण निर्णय किए गए। फसलों की खरीद-बिक्री को लेकर सभी बंदिशों को हटा दिया गया है, जिससे किसानों की दशकों पुरानी मांग पूरी हुई है। अब अन्नदाता देश में कहीं भी अपनी उपज को बेचने के लिए स्वतंत्र होगा।

ये भी पढ़ें:अनाज, दलहन, तिलहन, खाद्य तेलों, प्‍याज और आलू को हटाया गया आवश्‍यक वस्‍तुओं क…

पीएम ने कहा कि सरकार के इन निर्णयों से न केवल अन्नदाताओं की आय बढ़ेगी, बल्कि आवश्यक वस्तु अधिनियम में संशोधन से कृषि क्षेत्र में भी आमूलचूल परिवर्तन आएगा। कृषि उत्पादों की खरीद-बिक्री की बाधाएं दूर होने से One India, One Agriculture Market का सपना साकार होगा।

ये भी पढ़ें: केंद्रीय मंत्री ने भिलाई स्टील प्लांट-सेल अधिकारियों के साथ स्थानीय…

पीएम ने कहा कि सरकार के फैसलों से किसानों को उत्पादन से पहले ही मूल्य आश्वासन की भी गारंटी उपलब्ध होगी। कृषि सेवाओं के कॉन्ट्रैक्ट से न केवल किसानों को अत्याधुनिक जानकारी मिलेगी, बल्कि उन्हें तकनीक और पूंजी की सहायता भी मिलेगी। इसके जरिए अन्नदाताओं का सशक्तिकरण और संरक्षण भी संभव होगा।

ये भी पढ़ें: अर्थव्यवस्था में तेजी लाने पीएम मोदी ने दिया 5I फॉ​र्मूला, आत्मनिर्…