अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से इन मुद्दों पर चर्चा करेंगे पीएम मोदी | PM Modi will discuss these issues with US President Donald Trump

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से इन मुद्दों पर चर्चा करेंगे पीएम मोदी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से इन मुद्दों पर चर्चा करेंगे पीएम मोदी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : June 25, 2017/1:04 pm IST

मोदी के दौरे के समय वॉशिंगटन में भारतीय राजदूत नवतेज सरना एक कार्यक्रम की मेजबानी करेंगे, जिसमें भारतीय समुदाय के करीब छह सौ नेता शिरकत करेंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात के बाद पीएम मोदी 27 जून को नीदरलैंड के लिए रवाना हो जाएंगे. अधिकारियों ने बताया कि अमेरिका दौरे के समय 26 जून को पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात पर विशेष फोकस रहेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार शाम अपने दो दिवसीय दौरे के लिए अमरीका पहुंच गए हैं। इस दौरान पीएम मोदी अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे। दोनों के बीच में कई अहम मसलों पर चर्चा की जाएगी। उम्मीद जताई जा रही है कि पीएम मोदी की इस यात्रा से दोनों देशों के कई फायदें होंगे। इस दौरे से आतंकवाद और पाकिस्तान पर भी नकेल कसी जाएगी।

 

एच-1 बी वीजा सबसे अहम

अमरीका में वर्तमान में लगभग 1,00,000 से भी अधिक आईटी प्रोफेशनल्स काम कर रहे हैं। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एच-1 बी वीजा की शर्तों को और कड़ा बनाने की दिशा में कार्रवाई की है। साथ ही एच-1 बी वीजा जारी करने की संख्या को कम करने का भी ऐलान किया है। यह भी पढ़ेंरू हजार संभावनाओं के देश अमरीका में मोदी, बदले हालात में होगी कूटनीति की परीक्षा 

नस्लवाद की घटनाएं

अमरीका में हाल में नस्लवादी घटनाओं में कुछ भारतीयों को जान गंवानी पड़ी है। भारतीय विशेषज्ञों का तर्क है कि ट्रंप की श्वेत प्रभुता वाली विचारधारा से वहां रहने वाले भारतवंशियों पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है। जबकि भारतीय अमरीका के विकास में अहम योगदान दे रहे हैं। भारतियों की सकारात्मक छवि बनानी होगी।

रक्षा क्षेत्र में बढ़ेगा सहयोग

अमरीका की लॉकहीड मार्टिन और भारत के टाटा ग्रुप ने हाल ही में एफ-१६ फाइटर प्लेन बनाने का रक्षा संबंधी अहम समझौता किया है। जबकि माना जा रहा था कि ट्रंप के अमरीका फस्र्ट की नीति के चलते ये सौदा रद्द हो सकता है। रक्षा के अन्य करार मोदी और ट्रंप के बीच हो सकते हैं।

पेरिस समझौता पर चर्चा

राष्ट्रपति डोनाल्ड टंप ने पेरिस जलवायु समझौते से अमरीका को बाहर निकालने की घोषणा की है। क्लाइमेट चेंज पर अमरीका जैसे बड़े देश के निकलने से प्रतिकूल असर पड़ेगा। ट्रंप का कहना है कि भारत और चीन जैसे देश विकसित देशों से अनुदान प्राप्त करते हैं।

द. एशिया मसला सबसे अहम

ट्रंप प्रशासन ने अमरीका की वैश्विक नीति में बदलाव करते हुए स्थानीय मुद्दों को प्राथमिकता का लक्ष्य बनाया है। इससे भारत को दक्षिण एशिया में अपना दबदबा बढ़ाने में आसानी होगी। एशिया में भी भारत अहम भूमिका अदा कर सकेगा। जियोपॉलिटिकल रणनीति के तहत ट्रंप के साथ मोदी पाकिस्तान को अलग-थलग करने की कूटनीति कर सकते हैं।