पीएम मोदी के 'मन की बात', कहा याद करें जब अयोध्या पर इलाहाबाद हाईकोर्ट का आया था फैसला | PM Modi's 'Mann ki Baat', said remember when the Allahabad High Court's decision on Ayodhya came

पीएम मोदी के ‘मन की बात’, कहा याद करें जब अयोध्या पर इलाहाबाद हाईकोर्ट का आया था फैसला

पीएम मोदी के 'मन की बात', कहा याद करें जब अयोध्या पर इलाहाबाद हाईकोर्ट का आया था फैसला

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : October 27, 2019/6:48 am IST

नई दिल्ली। आज दिवाली के दिन पीएम नरेंद्र मोदी ने देशवासियों के साथ ‘मन की बात’की। पीएम मोदी ने देशवासियों को दीवाली की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उत्सव, हम सबके जीवन में एक नई चेतना को जगाने वाला पर्व होता है, दीवाली में तो खासतौर पर कुछ-न-कुछ नया खरीदना, बाजार से कुछ लाना हर परिवार में कम-अधिक मात्रा में होता ही होता है। मैंने एक बार कहा था कि हम कोशिश करें -लोकल चीजों को खरीदें। इसके साथ ही अपने संदेश में पीएम मोदी ने गुरुनानक देव, सरदार पटेल, इंदिरा गाधी और राम मंदिर पर इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले को याद किया।

यह भी पढ़ें —शिवसेना ने की कांग्रेस की प्रसंशा बीजेपी पर साधा निशाना, लगातार बदल रहे महारा…

पीएम मोदी ने कहा, ‘सितम्बर 2010 में जब राम जन्मभूमि पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने अपना फैसला सुनाया। जरा उन दिनों को याद कीजिये। भांति-भांति के कितने लोग मैदान में आ गये थे कैसे-कैसे इंट्रस्ट ग्रुप उस परिस्थितियों का अपने-अपने तरीके से फ़ायदा उठाने के लिए खेल रहे थे। कुछ बयानबाजों ने, बड़बोलों ने सिर्फ और सिर्फ खुद को चमकाने के इरादे से न जाने क्या-क्या बोल दिया था, हमें सब याद है। लेकिन ये सब, पांच दिन, सात दिन, दस दिन, चलता रहा, लेकिन, जैसा ही फैसला आया, एक आनंददायक, आश्चर्यजनक बदलाव देश ने महसूस किया।

यह भी पढ़ें — दीपावली पर राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, भाजपा और कांग्रे…

पीएम मोदी ने मन की बात में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को श्रद्धांजलि देते हुए कहा, ’31 अक्टूबर, हमारे देश की पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा जी की हत्या भी उस दिन हुई थी। देश को एक बहुत बड़ा सदमा लगा था। मैं आज उनको भी श्रद्दांजलि देता हूं। 2014 से हर साल 31 अक्तूबर को ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ मनाया जाता है। यह दिन, हमें, अपने देश की एकता, अखंडता और सुरक्षा की हर कीमत पर रक्षा करने का सन्देश देता है। 31 अक्तूबर को, हर बार की तरह रन फॉर यूनिटी का आयोजन भी किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें — आतंकवादियों ने सीआरपीएफ जवानों पर किया ग्रेनेड से हमला, छह जवान घाय…

पीएम मोदी ने कहा, ’31 अक्तूबर, भारत के लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जन्म जयंती का है जो देश को एकता के सूत्र में पिरोने वाले महानायक थे. सरदार साहब की कार्यशैली के विषय में जब पढ़ते हैं, सुनते हैं, तो पता चलता है कि उनकी प्लानिंग कितनी जबरदस्त होती थी.. भारत के प्रथम गृहमंत्री के रूप में सरदार वल्लभ भाई पटेल ने, रियासतों को, एक करने का ऐतिहासिक काम किया. एक तरफ उनकी नज़र हैदराबाद, जूनागढ़ और अन्य राज्यों पर केन्द्रित थी वहीं उनका ध्यान दूर-सुदूर दक्षिण में लक्षद्वीप पर भी था। सरदार साहब की याद में बना ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ देश और दुनिया को समर्पित किया गया था।

यह भी पढ़ें — EPFO ने अंशधारकों को दी चेतावनी, भूलकर भी की ये गलती तो पीएफ खाते स…

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के पास कैक्टस, बटरफ्लाई गार्डन, जंगल सफारी, चिल्ड्रन न्यूट्रीशन पार्क, एकता नर्सरी ऐसे अनेक आकर्षण के केंद्र लगातार विकसित होते चले जा रहे हैं और इससे स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिल रहा है और लोगों को रोज़गार के नए अवसर भी मिल रहे हैं। टूरिजम उद्योग के लिए स्टैच्यू ऑफ यूनिटी एक अध्ययन का विषय हो सकता है। हम सब इसके साक्षी हैं कि कैसे 1 साल के भीतर एक स्थान, विश्व प्रसिद्ध पर्यटक स्थल के तौर पर विकसित होता है। बहुत बड़ी आर्थिक विकास हो रही है।

यह भी पढ़ें — कश्मीर में आतंकियों ने नुकसान पहुंचाने इजाद किया यह खतरनाक तरीका, स…

पीएम मोदी ने कहा, ‘मेरे प्यारे देशवासियो, 12 नवंबर, 2019 यह वो दिन है, जिस दिन दुनिया भर में, श्री #गुरुनानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व मनाया जाएगा। गुरुनानक देव जी का प्रभाव भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में है। श्री गुरुनानकदेव जी, सेवा को हमेशा सर्वोपरि रखा। गुरुनानकदेव जी मानते थे कि निस्वार्थ भाव से किए गए सेवा कार्य की कोई क़ीमत नहीं हो सकती।

यह भी पढ़ें — ऐसे नेता जो कभी सायकिल पर बेचीं थी ​सब्जियां, पीएम मोदी से भी हैं स…

पीएम मोदी ने कहा कि मेरे प्यारे देशवासियो, पिछली ‘#मन_की_बात’ में हमने तय किया था कि इस दीपावली पर कुछ अलग करेंगे। मैंने कहा था, आइये, हम सभी इस दीपावली पर भारत की नारी शक्ति और उनकी उपलब्धियों को मनाएं, यानी भारत की लक्ष्मी का सम्मान करें। सोशल मीडिया पर अनगिनत प्रेरणा देने वाली कहानियों का अम्बार लग गया।

यह भी पढ़ें — हरियाणा में JJP ने BJP से मिलाया हाथ, सीएम भाजपा से तो उप मुख्यमंत्…

 

 
Flowers