धमाकेदार रोड़ शो के बाद साबरमती आश्रम पहुंचे मोदी-आबे

Reported By: Pushpraj Sisodiya, Edited By: Pushpraj Sisodiya

Published on 13 Sep 2017 07:06 PM, Updated On 13 Sep 2017 07:06 PM

 

भारत के दो दिन के दौरे पर आए जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे का गुजरात के अहमदाबाद में जोरदार स्वागत हुआ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के पीएम आबे को अहमदाबाद एयरपोर्ट पर गले लगाकर अगवानी की। इसके बाद उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। शिंजो आबे का ये दौरा भारत के लिए बेहद खास है क्योंकि भारत में प्रस्तावित बुलेट ट्रेन की आधारशिला रखी जानी है।

शिंजो आबे के दौरे को लेकर अहमदाबाद में जोर-शोर से तैयारी की गई है. ये पहला मौका है, जब आबे गुजरात आए हैं. अहमदाबाद में पीएम मोदी और शिंजो आबे ने एक रोड शो भी किया, जो अहमदाबाद एयरपोर्ट शुरू होकर साबरमती आश्रम पर खत्म हुआ। ये भी पहली बार है जब प्रधानमंत्री मोदी ने किसी विदेशी पीएम के साथ रोड शो किया हो, इस रोड शो के लिए तीन-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई थी और इस दौरान 15 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात रहे। 8 किलोमीटर लंबे रोड शो के दौरान सड़क के दोनों ओर 1 लाख से भी ज्यादा लोग मौजूद होने का अनुमान लगाया गया। पूरे रास्ते में 19 स्टेज बनाए गए हैं, जहां अलग-अलग राज्यों की झांकियां भी प्रस्तुति गई।

दोनों नेताओं ने साबरमती आश्रम में महात्मा गांधी  को समर्पित संग्रहालय में उनसे जुड़ी चीजें देखी। इसके बाद मोदी-आबे सिद्दी सैयद की जाली देखने पहुंचे, इस 500 साल पुरानी मस्जिद से दोनों नेताओं ने सुर्यआस्त का खूबसूरत नजारा देखा। 500 साल पुरानी इस मस्जिद से ढ़लते सूरज को देखना अपने आप में एक अद्भुत अनुभव होता है।

Web Title : PM Narendra Modi & japani PM reached sabarmati ashram

जरूर देखिये