प्रधानमंत्री बनते ही मालदीव के दौरे पर मोदी, नवाजे गए सर्वोच्च सम्मान से | PM Narendra Modi in Male

प्रधानमंत्री बनते ही मालदीव के दौरे पर मोदी, नवाजे गए सर्वोच्च सम्मान से

प्रधानमंत्री बनते ही मालदीव के दौरे पर मोदी, नवाजे गए सर्वोच्च सम्मान से

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : June 8, 2019/4:30 pm IST

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 में प्रचंड बहुमत से दूसरी बार देश के प्रधानमंत्री बनने के बाद अपने पहले विदेश यात्रा में शनिवार को मालदीव पहुंचे। इस दौरान पीएम मोदी का मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने जोरदार स्वागत किया। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी को मालदीव द्वारा अपने सर्वोच्च सम्मान ‘रूल ऑफ निशान इज्जुद्दीन’ से सम्मानित किया गया। इससे पहले पीएम मोदी राष्ट्रपति इब्राहिम सालेह के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए मालदीव आए थे।

<blockquote class=”twitter-tweet” data-lang=”en”><p lang=”en” dir=”ltr”><a href=”https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw”>#WATCH</a> PM Narendra Modi at Maldivian Parliament, &quot;Terrorism is a danger not just for a country or region but an entire civilization. State sponsored terrorism is the biggest threat today. It is time for a global conference on terrorism.&quot; <a href=”https://t.co/dvTPvSs4aF”>pic.twitter.com/dvTPvSs4aF</a></p>&mdash; ANI (@ANI) <a href=”https://twitter.com/ANI/status/1137369599085645824?ref_src=twsrc%5Etfw”>June 8, 2019</a></blockquote>
<script async src=”https://platform.twitter.com/widgets.js” charset=”utf-8″></script>

पीएम मोदी के के मालदीव दौरे का लेकर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा है कि चिरकालीन दोस्ती। प्रधानमंत्री नरेंद्र मादी मालदीव की राजधानी माले पहुंचे जहां विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। प्रधानमंत्री पिछली बार यहां नवंबर 2018 में राष्ट्रपति (इब्राहिम मोहम्मद) सालेह के शपथ ग्रहण समारोह में आए थे।

<blockquote class=”twitter-tweet” data-lang=”en”><p lang=”en” dir=”ltr”>PM Narendra Modi addressing the People&#39;s Majlis in Maldives: I am happy that Maldives is working towards sustainable development and has become a part of the International Solar Alliance. <a href=”https://t.co/nXecHLTJG3″>pic.twitter.com/nXecHLTJG3</a></p>&mdash; ANI (@ANI) <a href=”https://twitter.com/ANI/status/1137365163890302976?ref_src=twsrc%5Etfw”>June 8, 2019</a></blockquote>
<script async src=”https://platform.twitter.com/widgets.js” charset=”utf-8″></script>

मालदीव में पीएम मोदी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि भारत और मालदीव के संबंध इतिहास से भी पुराने हैं। सागर की लहरें हम दोनों देशों के तटों को पखार रही हैं। ये लहरें हमारे लोगों के बीच मित्रता का संदेश-वाहक रही हैं। हमारी संस्कृति इन तरंगों की शक्ति लेकर फली-फूली हैं। आज आपके बीच मैं ज़ोर देकर कहना चाहता हूँ कि मालदीव में लोकतंत्र की मजबूती के लिए भारत और हर भारतीय आपके साथ था, है और रहेगा। यह सदन, ईंट-पत्थर से बनी सिर्फ एक इमारत नहीं है। यह लोकतंत्र की वो ऊर्जा भूमि है जहां देश की धड़कने आपके विचारों और आवाज़ में गूंजती है।

Read More: कांग्रेस कमेटी की बैठक संपन्न, लोकसभा चुनाव में हार की रिपोर्ट प्रस्तुत, भीतरघातियों का नाम शामिल

आतंकवाद हमारे समय की बड़ी चुनौती है। आतंकवादियों के न तो अपने बैंक होते हैं और ना ही हथियारों की फैक्ट्री, फिर भी उन्हें धन और हथियारों की कभी कमी नहीं होती। आतंकवाद की राज्य प्रायोजन सबसे बड़ा खतरा बना हुआ है। यह बहुत बड़ा दुर्भाग्य है कि लोग अभी भी गूड टेरेरिस्ट और बैड टेरेरिस्ट का भेद करने की गलती कर रहे हैं। पानी अब सिर से ऊपर निकल रहा है। आतंकवाद और कट्टरता से निपटना विश्व के नेतृत्व की सबसे खरी कसौटी है।